Ukraine Conflict: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन (Ukraine) के पास रूसी सेना के बढ़ते दखल पर फोन पर चर्चा करेंगे. इस संकट को समाप्त करने की दिशा में बेहद मामूली प्रगति के बीच, दोनों देशों के राष्ट्रपति पिछले कुछ हफ्तों में दूसरी बार फोन पर बातचीत करेंगे. दोनों नेताओं के गुरुवार को फोन पर बात करने से पहले, व्हाइट हाउस ने संकेत दिया कि जो बाइडेन, पुतिन को यह साफ कर देंगे कि एक राजनयिक मार्ग हमेशा खुला रहेगा, भले ही रूस ने करीब 1,00,000 सैनिकों को यूक्रेन की ओर भेजा हो और पुतिन ने पूर्वी यूरोप में सुरक्षा गारंटी के लिए अपनी मांगों को आगे बढ़ाया हो.


यूक्रेन के मसले पर जो बाइडेन और पुतिन करेंगे बात


अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ((Joe Biden)) इस बात को दोहराएंगे कि बातचीत में वास्तविक प्रगति तब हो सकती है, जब वहां से सैनिकों को हटाने की बात हो, ना कि बढ़ाने की. इस बातचीत के लिए आग्रह रूसी अधिकारियों ने किया था. अमेरिकी और रूस के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच जिनेवा में 10 जनवरी को होने वाली वार्ता से पहले यह बातचीत हो रही है.


7 दिसंबर को भी हुई थी दोनों नेताओं में बातचीत


इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और रूसी के राष्ट्रपति ने सात दिसंबर को वीडियो कॉल पर बात की थी. उस बैठक के दौरान दोनों नेता यूक्रेन सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनजर यूरोप में सुरक्षा पर बातचीत जारी रखने के लिए दूतों की नियुक्ति पर सहमत हुए थे. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में रूस ने सुरक्षा दस्तावेजों का मसौदा प्रस्तुत किया था जिसमें नाटो (NATO) से यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को अपनी सदस्यता नहीं देने को कहा गया था.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Visit: भारत, यूएई, अमेरिका के हिंदू श्रद्धालु पाकिस्तान में हिंदू धर्मस्थल का करेंगे दौरा, जानिए वजह