India-US Relations: अमेरिका के पेंटागन ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को कहा कि अमेरिका भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेगा. पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ अपने संबंधों की बहुत सराहना करते हैं. हम भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेंगे और मुझे लगता है कि आप हमें आगे भी ऐसा करते हुए देखेंगे." 1997 में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार लगभग न के बराबर था. आज यह 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से ऊपर है.


एक सवाल के जवाब में राइडर ने कहा कि चीन रक्षा विभाग के लिए गति चुनौती बना हुआ है. उन्होंने कहा, "जब व्यक्तिगत राष्ट्रों की संप्रभुता को संरक्षित करने और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित आदेश का पालन करने की बात आती है, जिसने कई वर्षों से शांति और स्थिरता को संरक्षित किया है तो हम भारत और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अन्य देशों के साथ हमारी साझेदारी की सराहना करते हैं."


PM मोदी के दौरे में रक्षा समझौता
आपको बता दें कि इस साल 21 जून को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर राष्ट्रपति जो बाइडेन के विशेष निमंत्रण पर पहुंचे थे. जहां पर भारत और अमेरिका के बीच रक्षा सौदों की घोषणा की गई थी, जिसमें भारत में जनरल इलेक्ट्रिक F414 जेट इंजन का निर्माण और भारतीय शिपयार्ड में तैनात अमेरिकी नौसेना के जहाजों की मरम्मत शामिल है. वहीं भारत में GE एयरोस्पेस कंपनी के इंजन बनाने वाली प्लांट लगाया जाएगा.



इसमें भारत की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) मदद करने वाली है. वहीं इसी प्लांट में लाइट वेट फाइटर जेट मेक-2 वैरिएंट का भी इंजन तैयार किया जाएगा. ड्रोन के क्षेत्र में भी भारत और अमेरिका के बीच समझौता हुआ था, जिसमें कुल 31 हथियारबंद ड्रोन का डील किया, जिस ड्रोन को डील में शामिल किया गया वो MQ-9 Reaper है.


2021 के बाद से अंतर-विभागीय नीतियों पर जोर
अमेरिकी और भारतीय नेताओं ने 2021 के बाद से अंतर-विभागीय नीतियों को शुरू किया. इसमें अपने राष्ट्रीय-सुरक्षा सलाहकारों जेक सुलिवन और अजीत डोभाल पर भरोसा किया. मोदी के हलिया अमेरिकी दौरे पर दोनों देशों ने रणनीतिक व्यापार वार्ता का शुभारंभ करते हुए AI, उन्नत दूरसंचार, क्वांटम कंप्यूटिंग और नागरिक क्षेत्र में अभूतपूर्व सार्वजनिक-निजी भागीदारी को शामिल किया गया.


ये भी पढ़ें:Russia-Ukraine War: रूसी मिसाइल हमले में 51 लोगों की मौत, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- जानबूझकर किया गया हमला