US News: साउथ कैरोलिना में एक ट्रांसजेंडर महिला की हत्या के मामले में आरोपी को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. देश में इस तरह का यह पहला मामला है, जिसमें लिंग के आधार पर घृणित हत्या के मामले में दोषी करार दिया गया. कोर्ट में दिए गए साक्ष्यों के मुताबिक आरोपी ने ट्रांसजेंडर महिला को सुनसान जगह पर ले जाकर तीन बार उसके सिर में गोली मारी, जिसके कारण ट्रांसजेंडर की मौत हो गई.


राइटर्स के मुताबिक साल 2019 में डक्वा लामेक रिटर नाम के शख्स ने ट्रांसजेंडर महिला डाइम डो की हत्या की थी. इस मामले में अब कोर्ट ने आरोपी को दोषी करार दिया है. कोर्ट ने आरोपी को जांच में बाधा डालने और अवैध हथियार के प्रयोग के मामले में भी दोषी पाया है. कोर्ट ने अपने आदेश में लिखा है कि दोषी को बिना पैरोल के आजीवन जेल में रहना होगा. फिलहाल, अभी तक सजा की तारीख का एलान नहीं किया गया है.


ट्रांसजेंडर समुदाय की बड़ी जीत- वकील
दक्षिण कैरोलिना के वकील ब्रुक एंड्रयूज ने कोर्ट के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि हम इस तरह के मुकदमे लड़ते रहेंगे. यह हमारी और ट्रांसजेंडर समुदाय की बड़ी जीत है. ट्रांसजेंडर महिला डो का जीवन हमारे लिए मायने रखता है.


कोर्ट के मुताबिक हत्या का दोषी न्यूयॉर्क शहर का रहने वाला है. दक्षिण कैरोलिना के ऑलेंडेल में वह अपनी दादी से मिलने गया था, इसी दौरान उसकी ट्रांसजेंडर महिला से भेंट हुई थी. ट्रांसजेंडर महिला ऑलेंडेल की रहने वाली थी, जो हेयरड्रेसर के रूप में काम करती थी. हत्या के समय ट्रांसजेंडर 24 साल की थी.


हत्या से पहले आरोपी ने क्या किया?
वकीलों के मुताबिक ट्रांसजेंडर महिला ने शख्स के साथ अपने रिश्ते को सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था. मामला सार्वजनिक होने पर आरोपी शख्स के दोस्त ट्रांसजेंडर महिला से संबंध को लेकर उसे चिढ़ाने लगे थे. इसी बात से वह नाराज चल रहा था और उसने इसका परिणाम भुगतने की धमकी भी दी थी. एक दिन आरोपी ने फुसलाकर ट्रांसजेंडर महिला को सुनसान इलाके में ले गया और सिर में तीन बार गोली मारी. वहीं हत्या के बाद आरोपी ने जांच के दौरान कई बार अपने बयान बदले.


यह भी पढ़ेंः फ्रांस के झंडे को शैतानी बताने वाले इमाम को मिला देश निकाला, सरकार बोली- 'कुछ भी करने और कहने की नहीं मिलेगी छूट'