US President Joe Biden Signs Gun Control Law: अमेरिका में गन फायरिंग की घटना पर लगाम लगाने के लिए जो बाइडेन प्रशासन अब सख्त दिख रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने शनिवार को गन कंट्रोल लॉ (Gun Control Law) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. अमेरिका में बढ़ रहे शूट आउट की वारदातों के बाद इस कानून को लाने की पहल की गई. इस विधेयक के तहत कम उम्र के बंदूक खरीदने वाले लोगों की पूरी पृष्ठभूमि की कड़ी जांच की जाएगी. साथ ही राज्यों को खतरनाक समझे जाने वाले लोगों से हथियार (Firearms) वापस लेने का अधिकार दिया जाएगा.


अमेरिका में गन कल्चर पर लगाम के लिए इस कानून की लंबी वक्त से मांग की जा रही थी. अमेरिकी सीनेट ने इस गन कंट्रोल बिल को गुरूवार को पास किया था. राष्ट्रपति का कहना है कि इससे काफी लोगों की जानें बचाई जा सकेंगी.


गन कंट्रोल बिल पर हस्ताक्षर


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूरोप में प्रमुख राजनयिक शिखर सम्मेलनों के लिए रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस में कहा कि ये बिल वह सब कुछ नहीं करता जो मैं चाहता हूं, लेकिन इसमें उन कार्यों को शामिल किया गया है जिनके लिए मैंने लंबे समय से आह्वान किया है जो कि जिंदगी बचाने के लिए जरूरी है. उन्होंने कहा कि अब लोगों की जान बचाई जाएंगी. गोलीबारी में मारे गए लोगों के परिवारों का हवाला देते हुए बाइडेन ने कहा कि इस पर हमें कुछ करना था जो हमने किया.


बंदूक खरीददारों की सख्ती से होगी जांच


गुरुवार को सीनेट के पारित होने के बाद सदन ने शुक्रवार को अंतिम मंजूरी दी थी और बाइडेन ने यूरोप में दो शिखर सम्मेलनों के लिए जाने से पहले इस पर हस्ताक्षर किए. ये कानून सबसे कम उम्र के बंदूक खरीदारों के लिए पृष्ठभूमि की सख्ती से जांच करेगा. साथ ही राज्यों को खतरनाक समझे जाने वाले लोगों से हथियार वापस लेने का अधिकार दिया जाएगा. इसके अलावा स्कूलों की सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य और हिंसा की रोकथाम के कार्यक्रमों को फंड मुहैया कराया जाएगा.


अमेरिका में थमेगा बंदूकों का कहर!


बता दें कि अमेरिका में गन फायरिंग (US Gun Firing) की घटना आम बात है. सामूहिक गोलीबारी में कई लोगों की जान जा चुकी है. स्कूलों में कई बार फायरिंग की घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिसमें सैकड़ों बच्चों की जानें जा चुकी हैं. अभी हाल ही में टेक्सास के प्राइमरी स्कूल में गोलीबारी की घटना हुई थी जिसमें 19 छात्रों और दो शिक्षकों का नरसंहार शामिल था. अब गन कंट्रोल (Gun Control Law) से संबंधित कानून काफी अहम माना जा रहा है ताकि बंदूक हिंसा पर रोक लगाई जा सके.


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: रूस को सबक सिखाने के लिए इस रणनीति पर काम कर रहे हैं जो बाइडेन, यूरोप यात्रा पर यह होगा उनका एजेंडा


Boris Johnson: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन की परेशानी बढ़ी, उपचुनाव में पार्टी की हार के बाद एक और बगावत शुरू