US Nancy Pelosi: अमेरिका में साल 2021 के दौरान यूएस कैपिटल में एक मार्च का आयोजन किया गया था. इस मार्च में सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ी थी. उस दौरान US हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ऑफिस में रिचर्ड बार्नेट नाम के व्यक्ति ने अपने पैर को टेबल पर रख कर फोटो क्लिक करवाई थी. इसी आरोप में उसे बुधवार (24 मई) को 54 महीने की सजा सुनाई गई है.


रिचर्ड बार्नेट एक 63 साल के बुजुर्ग हैं, जिन्होंने 6 जनवरी, 2021 को AFP के फोटोग्राफर के सामने US हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी के ऑफिस में उनके ऑफिस डेस्क के पास जूते उतार दिए और पैर रख कर फोटो क्लिक करवाई थी.


कुल 8 मामलों में मिली सजा
रिचर्ड बार्नेट को पैर रखने के आरोपों के अलावा 7 अन्य मामलों में सजा दी गई है. इस तरह से कुल 8 मामलों में दोषी पाए जाने के बाद बार्नेट को कुल 20 साल की सजा सुनाई गई है. रिचर्ड बार्नेट 6 जनवरी, 2021 को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों में शामिल थे, जो वाशिंगटन के ऑफिसों और हॉलों को बंद करने के लिए निकाले गए मार्च के हिस्सा थे.


ये मार्च उस वक्त निकाला गया था, जब अगले राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडेन के नाम को मंजूरी मिलने वाली थी. इस तरह से वाशिंगटन की एक अदालत ने बार्नेट को चुनाव के समय कांग्रेस के प्रमाणन में बाधा डालने, कैपिटल में अवैध रूप से प्रवेश करने और एक खतरनाक इलेक्ट्रिक स्टन हथियार का इस्तेमाल करने के आरोप में दोषी ठहराया गया.
 
7 साल की सजा का अनुरोध
रिचर्ड बार्नेट ने नैन्सी पेलोसी के बारे में एक अपमानजनक नोट लिखा था, जिसमें उन्होंने उसे बायोच कहा था. इस मामले में रिचर्ड बार्नेट के खिलाफ अभियोजकों ने सात साल से अधिक की सजा मांगी थी, लेकिन एक रिटायर फायर फाइटर और बुल राइडर होने के नाते और एक साल 4 महीने सजा मिलने के पहले जेल में रहने के लिए सजा को 54 महीने ही किया गया.


ये भी पढ़ें:America Debt Crisis: अमेरिका पर मंडरा रहा डिफॉल्ट होने का खतरा, ऐसा हुआ तो दुनिया पर पड़ेगा कैसा असर?