अमेरिकी चुनाव के नतीजे अपने अंतिम चरण में है. अब तक आए नतीजों में व्हाइट हाउस की रेस में जो बाइडन आगे हैं और आंकड़े यही बता रहे हैं कि वो जीत सकते हैं. उन्हें जीत के लिए 6 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है. हालांकि, जिन राज्यों में अभी गितनी जारी है वहां दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है इसलिए़ डोनल्ड ट्रंप भी रेस में हैं और किसी की जीत या हार पर आखिरी मुहर लगाना बिल्कुल नामुमकिन है. अलास्का, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलीना और पेंसिल्वेनिया के नतीजे आने बाकी हैं और यहां टक्कर काफी ज्यादा है.


नतीजों में धांधली को लेकर समर्थक कर रहे हंगामा




  • चंद वोटों के फासले से दोनों उम्मीदवार मैदान में डटे हुए हैं. इस बीच वोटों की गिनती के साथ ही तनातनी बढ़ गई है. नतीजों में धांधली को लेकर एकतरफ ट्रंप समर्थक हंगामा कर रहे हैं तो वहीं ट्रंप की टीम ने मिशिगन, विस्कॉन्सिन और जॉर्जिया समेत कई राज्यों में नतीजों के खिलाफ केस किया है.

  • दूसरे खेमे में भी हलचल बढ़ गई है. टीम बाइडेन ने समर्थकों से आर्थिक मदद की मांग की है ताकि लंबी कानूनी लड़ाई चली तो मदद मिल सके. बाइडेन का कहना है कि अगर ट्रंप मतगणना रोकने की कोशिश करते हैं तो लीगल टीम उसके लिए तैयार हैं. बाइडेन कैंपेन की मैनेजर ने कहा कि ट्रंप का 'चुनावों की मतगणना में धोखाधड़ी चल रही' दावा 'घृणित', 'अप्रत्याशित' और 'अनुचित' है. मैनेजर ने कहा, "हम आश्वस्त हैं...जो बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे."

  • अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोटों को गिनती को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि कल रात मैं कई महत्वपूर्ण राज्यों में मजबूत तरीके से लीड कर रहा था. फिर सरप्राइज बैलट की गिनती होने से धीरे-धीरे वे गायब होने लगे. काफी अजीब है. मतदान सर्वेक्षकों ने इसे पूरी तरह से गलत समझा है.



नेवाडा राज्य पर सबकी नजरें




  • नेवाडा राज्य पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. नेवाडा में वोट का अंतर सिर्फ 7 हजार 6 सौ छियालीस है. नेवाडा की वो सीट है जो बाइडेन की किस्मत तय करने वाला है.

  • बाइडेन के लिए अच्छी बात ये है कि उन्होंने कांटे की टक्कर में विस्कॉन्सिन और मिशिगन राज्य जीत लिया है. अब पेंसिलवेनिया, नेवाडा के नतीजों पर दुनिया की नजर है. अमेरिका में अब भी वोटों की गिनती जारी है , कल-परसों तक पूरे नतीजे भी आ जाएंगे. डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो-बाइडेन ने विजयी नेता जैसा भाषण देते हुए कहा, हम बहुमत से ज्यादा इलेक्टोरल कॉलेज जीतने की ओर है. इसके साथ ही बाइडेन ने भरोसा दिलाया कि जीत के बाद रिपब्लिकन और डेमोक्रेट वाले राज्यों में कोई भेदभाव नहीं होगा, सभी मिलकर अमेरिका को आगे बढ़ाएंगे.


अमेरिका में ट्रंप के समर्थकों और विरोधियों का प्रदर्शन जारी




  • ट्रम्प विरोधी प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल हिल के विरोध में नारेबाजी करते हुए कहा दुनिया हमारी हरकतें देख रही है.

  • इधर चुनाव नतीजों के बाद हिंसा की आशंका को देखते हुए वाशिंगटन से लेकर शिकागो तक में बड़े-बड़े शोरूमों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है.मंत्रालयों और विभागों को प्लाईवुड से बंद किया गया है. वहीं ट्रंप ने डाक से डाले गए वोट यानी मेल इन वोट्स की गिनती रोकने की मांग की है. उन्होंने डेमोक्रेट्स की सत्ता वाले राज्यों में धोखाधड़ी की आरोप लगाया है.

  • बहरहाल अमेरिका में बाइडेन की जीत के दावों के बीच तनाव बरकरार है ऐसे में  व्हाइट हाउस के बाहर और ज्यादा सुरक्षा बढ़ाई गई है .


ये भी पढ़ें


US Elections: नतीजों से पहले बाइडेन का बड़ा एलान- पेरिस क्लाइमेट डील में फिर शामिल होने का करेंगे फैसला


US Elections Result: जानिए किसे अब तक कितने फीसदी वोट मिले हैं, किस राज्य के नतीजे आने बाकी हैं?