US Cop Suspended Over A Video: सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही वीडियो के बाद तुरंत कार्रवाई केवल भारत में नहीं होती बल्कि अमेरिका (America) में भी होता है. रविवार को अमेरिकी पुलिस अधिकारियों को एक संदिग्ध को गिरफ्तार करना भारी पड़ गया. दरअसल गिरफ्तारी के बाद पुलिस वालों ने संदिग्ध की पिटाई कर डाली थी और इस पुलिसिया कार्रवाई का वीडियो वायरल (VideoViral) हो गया. फिर क्या था आनन- फानन में तीन पुलिस अधिकारियों (Police Officers) को निलंबित कर दिया गया. अधिकारी रविवार सुबह एक सुविधा स्टोर (Convenience Store) के एक कर्मचारी को धमकी देने वाले इस व्यक्ति को गिरफ्तार करने पहुंचे थे. 


क्या है मामला


संयुक्त राज्य अमेरिका (United States)में तीन पुलिस अधिकारियों को रविवार को निलंबित कर दिया गया था. एक गिरफ्तार संदिग्ध की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर उन के खिलाफ ये एक्शन लिया गया. यूएसए टुडे के मुताबिक, यह घटना अर्कांसस (Arkansas) के क्रॉफर्ड काउंटी ( Crawford County) की है. इस वीडियो में तीन कानून प्रवर्तन अधिकारी (Law Enforcement Officers) एक गिरफ्तार व्यक्ति के ऊपर बैठकर उसके सिर में घूंसा मारते हुए और कई बार घुटने टेकते हुए दिखाई दे रहे हैं. क्लिप में एक अधिकारी को वीडियो टेप करने वाले व्यक्ति की ओर ऐसा इशारा करते हुए भी दिखाया गया है, जिससे वह घटना को रिकॉर्ड करना बंद कर दे.


पुलिस ने ली घटना की जवाबदेही


सोशल मीडिया पर इस वीडियो पर नाराजगी के बाद, क्रॉफर्ड काउंटी शेरिफ जिमी दमांटे (Sheriff Jimmy Damante) ने एक बयान जारी किया. इसमें उन्होंने बताया कि घटना में शामिल दो अधिकारी क्रॉफर्ड काउंटी शेरिफ ऑफिस में कार्यरत हैं, जबकि तीसरा मलबरी पुलिस विभाग (Mulberry Police Department) का एक अधिकारी है. तीनों पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है और शेरिफ कार्यालय ने भी राज्य पुलिस से जांच करने का अनुरोध किया है.


शेरिफ दमांटे ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा,"मैं अपने सभी कर्मचारियों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहराता हूं और इस मामले में समुचित उपाय करूंगा." यूएसए टुडे के मुताबिक इस मामले में मलबरी पुलिस प्रमुख शैनन ग्रेगरी (Shannon Gregory) ने कहा कि घटना में शामिल अधिकारी जांच के नतीजे आने तक छुट्टी पर हैं. उन्होंने कहा कि मलबरी शहर और पुलिस विभाग इस जांच को संजीदगी से लेता है. उधर अर्कांसस के गवर्नर एशा हचिंसन (Asa Hutchinson) ने भी इस घटना पर टिप्पणी की. उन्होंने ट्विटर पर कहा कि वीडियो साक्ष्य के आधार पर घटना की जांच की जाएगी.


संदिग्ध ने किया था पुलिस ऑफिसर पर हमला


एक स्थानीय मीडिया आउटलेट का हवाला देते हुए, न्यूयॉर्क पोस्ट लिखा है कि अधिकारी रविवार सुबह एक सुविधा स्टोर के एक कर्मचारी को धमकी देने वाले एक व्यक्ति की रिपोर्ट का जवाब दे रहे थे. रैंडल वॉर्सेस्टर (Randall Worcester) नाम के एक संदिग्ध ने कर्मचारी पर थूक दिया था और उसक चेहरा काटने की धमकी दी थी. पुलिस विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने वॉर्सेस्टर के साथ शांत और सभ्य तरीके से बातचीत शुरू की थी. इसी दौरान वॉर्सेस्टर एक डिप्टी पर हमला किया. इसी वजह से अधिकारियों ने उन्हें रोका और जाहिर तौर पर वीडियो में जैसा दिख रहा है उसी तरीके से उसे पीटा.


पुलिस ने संदिग्ध को भेजा जेल


घटना के बाद वॉर्सेस्टर को  जांच और इलाज के लिए एक लोकल अस्पताल ले जाया गया. इसके बाद उसे अर्कांसस के वैन ब्यूरन (Van Buren) की क्रॉफर्ड काउंटी जेल में डाल दिया गया. पुलिस के मुताबिक रान्डेल वॉर्सेस्टर पर 2 डिग्री बैटरी के चार्ज लगाए गए हैं. इसके तहत उन पर गिरफ्तारी का विरोध करने, खुद को पुलिस को सौंपने से इंकार करना, अपराध का एक साधन रखने, आपराधिक अतिचार, आपराधिक शरारत, आतंकवादी धमकी और 2 डिग्री हमले का आरोप लगाए गए हैं. अधिकारियों ने आगे बताया कि एक बार जांच पूरी हो जाने के बाद क्रॉफर्ड काउंटी वकील यह निर्धारित करेंगे कि पुलिस अधिकारियों का संदिग्ध के खिलाफ बल प्रयोग करना अर्कांसस कानूनों के मुताबिक था या नहीं.


ये भी पढ़ेंः


US Embassy Eombings 1998: यूएस दूतावासों पर हमले की 24वीं बरसी पर अमेरिका ने कहा- अल जवाहिरी की मौत दिखाती है कि...


संभावित खतरे को लेकर खाली कराई गई यूएस कैपिटल, बाद में पुलिस बोली- कोई खतरा नहीं