US Classified Documents: अमेरिका (America) के संघीय जांच ब्यूरो (FBI) ने क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट के लीक होने के मामले में 13 अप्रैल को 21 साल के जैक टेक्सेरा (Jack Teixeira) को गिरफ्तार किया था. उस पर क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट को गेमिंग ग्रुप में शेयर करने का आरोप लगा था, जिसका वो लीडर था. इस बार खुलासा हुआ है कि वो पहले से भी किसी छोटे से चैट ग्रुप में क्लासिफाइड डॉक्यूमेंट को शेयर कर रहा था.


FBI ने जिस आरोपी को गिरफ्तार किया था, वो यूएस एयर फोर्स नेशनल गार्ड में काम करता था. जैक टेक्सेरा ने पिछले साल 2022 फरवरी में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद ही गुप्त खुफिया जानकारी पोस्ट करना शुरू कर दिया. उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म डिस्कोर्ड पर पहले से रूसी युद्ध से जुड़ी जानकारी शेयर कर रहा था. इस ग्रुप में लगभग 600 लोग जुड़े हुए थे.


छोटे से ग्रुप में शेयर की जानकारी
यूएस एयर फोर्स नेशनल गार्ड में काम करने वाले जैक टेक्सेरा ने ठग शेकर सेंट्रल नामक एक छोटे से चैट ग्रुप में भी दस्तावेजों को लीक कर रहा था. ठग शेकर सेंट्रल चैट ग्रुप में लगभग 50 लोग मौजूद थे. न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्ट के मुताबिक उसने ठग शेकर सेंट्रल चैट ग्रुप में अक्टूबर 2022 में संवेदनशील जानकारी पोस्ट करना शुरू किया था. जैक टेक्सेरा मैसाचुसेट्स में एयर फोर्स में Information Technology में विशेषज्ञ के रूप में काम करता था, जिसके मदद से उसने संवेदनशील जानकारी जुटाई है.


राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी से भी जुड़ी जानकारी किया शेयर
अमेरिका के पुलिस अधिकारी अभी तक ये पता नहीं लगा नहीं पायी है कि और कितने ऐसे ग्रुप चैट है, जहां संवेदनशील जानकारी शेयर की जा चुकी हैं. वहीं बड़े चैट ग्रुप में जो जानकारियां शेयर की गई है, उसमें रूस और यूक्रेन से जुड़ी जानकारी हैं. इसके अलावा यूजर ने राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी, केंद्रीय खुफिया एजेंसी और अन्य खुफिया एजेंसियों से भी जुड़ी जानकारी पोस्ट करने का दावा किया.


ये भी पढ़ें:Who is Jack Teixeira: कौन है 21 साल का जैक, जिसने पेंटागन के राज लीक कर दिए