Viral News: नॉनवेज के शौकीन मछली बड़े ही चाव से खाते हैं. मछली बेहद फायदेमंद भी बताई जाती है. हालांकि कई बार यह जानलेवा भी साबित हो सकती है. दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया में कुछ ऐसा ही हुआ है. यहां मछली खाने के कारण एक अमेरिकी महिला ने अपने दोनों हाथ और दोनों पैर खो दिए हैं. यह खबर पढ़ आप हैरत में पड़ गए होंगे. लेकिन यह सच है, महिला के चार अंगों को काटकर अलग करना पड़ा है. तब जाकर जैसे तैसे उसकी जान बचाई जा सकी है. 


न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना दूषित मछली खाने के कारण हुई है. कैलिफोर्निया के सैन जोस की 40 वर्षीय लौरा बाराजस को अधपकी तिलापिया खाने के बाद संक्रमण हो गया. यह संक्रमण तेजी से पूरे शरीर में फ़ैल रहा था ऐसे में डॉक्टरों ने  दोनों हाथ और दोनों पैर काटने का फैसला लिया  रिपोर्ट के अनुसार, दूषित मछली खाने के बाद पीड़िता की हालत इतनी बिगड़ गई थी कि वह कोमा में चली गई थी हालांकि अब वह खतरे दसे बाहर है. 


मछली खाने के बाद बिगड़ी तबीयत 


पीड़‍ित मह‍िला की दोस्त अन्ना मेसिना ने बताया कि बाराजस की तबीयत मछली खाने के बाद बिगड़ती चली गई. उन्होंने बताया कि बाराजस सैन जोस के एक स्थानीय बाजार से खरीदी मछली खाने के कुछ दिन बाद बीमार हो गई. मछली उसने घर पर अपने लिए पकाई थी. मसिना ने बताया कि उसकी उंगलियां, पैर और निचला होंठ काले पड़ गये थे, बस उसकी सांसे चाल रही थीं.


हाथ और पैर काटने पड़े 


 उन्होंने टिलापिया नाम की मछली खाई थी जो कि खतरनाक बैक्टीरिया से संक्रमित थी. उन्होंने बताया कि मच्छी खाने के बाद संक्रमण इतनी तेजी से फैला कि दोनों किडनी फेल हो गईं. बाराजास का 6 साल का एक बच्चा भी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अस्पताल में एक महीने तक रहने के बाद उसकी जान बच सकी, लेकिन अब बाराजस के हाथ और पैर नहीं हैं.


इस घटना को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि मछली में विब्रियो विलनिफिकस नाम का बैक्टीरिया था जो कि अकसर कच्चे सीफूड में पाया जाता है. ऐसे में सीफूड को ठीक से पकाना बेहद जरूरी होता है. नहीं तो, यह जानलेवा सभी हो सकते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार, हर साल संक्रमण के लगभग 150-200 मामले सामने आते हैं और संक्रमण से पीड़ित पांच में से एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. 


ये भी पढ़ें: Pakistan: भारत को परमाणु हमले की धमकी देने वाले पाकिस्‍तान के पूर्व मंत्री शेख राशिद के साथ क्या हुआ, आपको जानना चाहिए