US Army Helicopter Crash: अमेरिकी अधिकारियों ने रविवार (12 नवंबर) को जानकारी दी कि ट्रेनिंग प्रैक्टिस के दौरान आर्मी का एक हेलीकॉप्टर के भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में 5 अमेरिकी जवानों की मौत हो गई. हालांकि, अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि हादसा किस जगह हुआ था. आपको बता दें कि अमेरिका ने इजरायल-हमास युद्ध को क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने से रोकने की कोशिश के तहत भूमध्य सागर में एक फाइटर वॉरहेड शिप को तैनात किया है.


यूएस यूरोपियन कमांड (EUCOM) ने 10 नवंबर की दुर्घटना पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि आर्मी ट्रेनिंग के दौरान एयर फ्यूल भरने के मिशन के दौरान 5 लोगों को ले जा रहा एक अमेरिकी आर्मी  हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया और भूमध्य सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हेलीकॉप्टर में सवार सभी 5 सदस्यों की मौत हो गई.  देश के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी.


MH-60 ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर के चालक दल
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि हमारे जवान हर दिन देश के लिए अपनी जान की बाजी लगाते हैं. वे अमेरिकी लोगों को सुरक्षित रखने के लिए स्वेच्छा से जोखिम उठाते हैं. इसके अलावा रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भी एक बयान में अपनी संवेदना व्यक्त की और दुर्घटनाग्रस्त विमान की पहचान एक हेलीकॉप्टर के रूप में की.


वहीं तीन अमेरिकी अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शहीद हुए सैनिक MH-60 ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर के चालक दल के सदस्य थे, जो शुक्रवार देर रात फ्यूल भरने के ट्रेनिंग मिशन पर थे.  हेलीकॉप्टर साइप्रस के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.


हाल के वर्षों में अमेरिकी सेना से जुड़ी दुर्घटना
हाल के सालों में अमेरिकी सैन्य विमानों की कई अन्य दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें एक F-35 स्टील्थ फाइटर प्लेन भी शामिल है था,  जो सितंबर में दक्षिण कैरोलिना में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसमे पायलट की मौत हो गई थी. इस साल अप्रैल के महीने में अलास्का के एक दूरदराज के इलाके में एक ट्रेनिंग मिशन से लौट रहे दो हेलीकॉप्टरों की आपस में टक्कर हो गई थी.


इस हादसे में अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया.पिछले महीने केंटुकी में एक नाइट ट्रेनिंग मिशन के दौरान अमेरिकी सेना के दो हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिसमें सवार सभी नौ सैनिकों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: हमास की बर्बरता पर हिस्ट्री टीचर ने कहा- 'हमास ने जो किया सही किया और..', अब लिया गया ऐसा एक्शन कि आप चौंक जाएंगे