US Airstrikes: इजरायल हमास में जारी जंग के बीच अमेरिका ने सीरिया स्थित ईरान से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया है. अमेरिका ने रविवार को सीरिया में ईरान से जुड़े मिलिशिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए सात लोगों को मार गिराया. एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम छापने की शर्त पर मंगलवार को इस बात का खुलासा किया. 


वहीं, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने जानकारी देते हुए कहा कि अमेरिकी कर्मियों पर किए गए हमलों के जवाब में रविवार को सीरिया में ईरान से जुड़े दो ठिकानों पर हमला किया गया.  गौरतलब है कि पिछले महीने मिलिशिया ग्रुप ने ही सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया था. बता दें कि 17 अक्टूबर से इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर कम से कम 55 बार हमले हुए हैं, जिसमें 59 कर्मी घायल हुए हैं, हालांकि सभी ड्यूटी पर लौट आए हैं. इसके साथ ही हवाई हमले में हथियारों के भंडारणों सहित कई महत्वपूर्ण ठिकानों को निशाना बनाया गया है.


इसलिए अमेरिकी सैनिकों को बनाया जा रहा निशाना 


कथित तौर पर जिम्मेदार आतंकवादी समूहों के बयानों में कहा गया है कि ये हमले गाजा में युद्ध में इजरायल के लिए अमेरिकी समर्थन के जवाब में हैं. वहीं, अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अल बुकामल शहर के पास प्रशिक्षण सुविधा पर हुए एक हमले के दौरान ये लोग मारे गए. अधिकारी ने कहा कि हमने दूसरा हमला मायादीन शहर के पास एक सुरक्षित घर पर किया, जिसमें एक शख्स की मौत हो सकती है. अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी सेना का मानना है कि हमलों में कोई महिला या बच्चा नहीं मारा गया.


अमेरिका ने अतिरिक्त हवाई सुरक्षा तैनात की


बता दें इससे पहले 26 अक्तूबर को भी अमेरिका द्वारा इस तरह की कार्रवाई सीरिया में की गई थी. अमेरिका ने मुताबिक, इराक और सीरिया में अमेरिकी बलों को निशाना बनाया जा रहा है. अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार को इराक और सीरिया में अमेरिकी बलों के खिलाफ हमले जारी रहने पर ईरान से जुड़े समूहों के खिलाफ और अधिक हमलों की संभावना खुली रखी.


बताते चलें कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से अमेरिका ने अतिरिक्त हवाई सुरक्षा तैनात की है. इसके साथ ही ईरान और ईरान समर्थित समूहों को रोकने की कोशिश करने के लिए दो विमान वाहक सहित इस क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजे हैं.


ये भी पढ़ें: Biden Meets Jinping: तनाव के बीच इस साल पहली बार चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे जो बाइडेन, जानें किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा