Antonio Guterres Remark Over Mahatma Gandhi: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख (UN Chief) एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती (Mahatma Gandhi Birth Anniversary) पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है. महात्मा गांधी की आज (2 अक्टूबर) 153वीं जयंती है. उनकी जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अंहिसा दिवस (International Day of Non-Violence) के तौर पर मनाया जाता है. 


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी, जिसमें उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के मूल्यों को अपनाकर आज की चुनौतियों को मात दे सकते हैं.






संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ट्वीट में यह लिखा


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने ट्वीट में लिखा, ''अंतर्राष्ट्रीय अंहिसा दिवस पर हम महात्मा गांधी के जन्मदिन और शांति, सम्मान और सबके द्वारा साझा की जाने वाली जरूरी मर्यादा के मूल्यों का जश्न मनाते हैं. हम इन मूल्यों को अपनाकर और बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए संस्कृतियों और सीमाओं से परे काम करते हुए आज की चुनौतियों को मात दे सकते हैं.''


इसी के साथ गुटेरेस ने मुड़ी हुई नली वाली एक पिस्तौल के स्मारक की तस्वीर भी ट्विटर पोस्ट में साझा की है. यह स्मारक अंहिसा का संदेश देता है. 


दुनियाभर में आदर्श माने जाते हैं महात्मा गांधी


सत्य और अहिंसा के मूल्यों के लिए महात्मा गांधी दुनियाभर में आदर्श माने जाते हैं. महात्मा गांधी से प्रेरणा लेकर कई देश आजाद हुए. 2019 में विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक, 84 देशों में महात्मा गांधी की 110 से ज्यादा मूर्तियां स्थापित है. पाकिस्तान, चीन और रूस में भी उनकी मूर्तियां लगी हैं. अमेरिका में महात्मा गांधी की आठ मूर्तियां और जर्मनी में 11 मूर्तियां लोगों को प्रेरणा दे रही हैं. 


महात्मा गांधी ने सबसे पहले सत्याग्रह आंदोलन दक्षिण अफ्रीका में चलाया था. यहां बापू की तीन मूर्तियां लगी हैं. वहीं, करीब 30 देशों में 80 ज्यादा मार्गों के नाम महात्मा गांधी के नाम पर हैं.


ये भी पढ़ें


Mahatma Gandhi और Lal Bahadur Shastri की जयंती आज, दोनों ने ऐसे छोड़ी जनमानस पर छाप


Indonesia: इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान मौत का खेल, स्टेडियम में बेकाबू हुए फैंस- 129 लोगों की मौत, कई घायल