यूक्रेन में रूसी सैनिकों की ओर से लगातार हमले (Ukraine Russia War) जारी हैं. बमबारी और मिसाइल हमलों की वजह से यूक्रेन में हालात और बदतर हो गए हैं. अमेरिका समेत कई देशों से प्रतिबंध लगाने के बावजूद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की सेना यूक्रेन पर बम के गोले बरसा रही है. इस बीच यूक्रेन की सरकार ने भारत समेत दुनिया के कई देशों की सरकारों से रूस के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की मांग की है. रूस के खिलाफ नए दौर के प्रतिबंधों की मांग करते हुए यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने शनिवार को भारत सहित कई देशों की सरकारों से रूस से चल रहे संघर्ष को रोकने की अपील करने का आग्रह भी किया.


यूक्रेन ने भारत समेत कई देशों से की पुतिन से जंग रोकने की अपील


यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने एक टेलीविज़न संबोधन के दौरान रूस पर युद्धविराम समझौतों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. उन्होंने विदेशी छात्रों सहित वहां के आम नागरिकों को निकालने की अनुमति देने के लिए गोलाबारी बंद करने का अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि हजारों विदेशी छात्र यहां रह रहे थे. सरकार ने उनकी सुविधा के लिए ट्रेनों की व्यवस्था की, हॉटलाइन स्थापित किए और कई देशों की दूतावासों के साथ काम किया. यूक्रेन (Ukraine) के विदेश मंत्री ने दावा किया कि रूस उन देशों की सहानुभूति जीतने की कोशिश कर रहा है जिनके यूक्रेन में विदेशी नागरिक हैं. पीएम मोदी से अपील करते हैं कि हम राष्ट्रपति पुतिन से संपर्क करना जारी रखें और समझाएं कि यह युद्ध सभी के हित के खिलाफ है.






'जंग का अंत जरूरी, इसी में सभी का हित'


विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने आगे कहा कि अगर रूस विदेशी छात्रों के मामले में दखल करना बंद कर देता है तो उन सभी को सुरक्षित निकाल लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मैं भारत, चीन और नाइजीरिया की सरकारों से अपील करता हूं कि रूस से हमले को रोकने और नागरिकों को जाने की अनुमति देने की अपील करें. कुलेबा ने कहा कि भारत सहित वो सभी देश जिनका रूस के साथ विशेष संबंध हैं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से अपील कर सकते हैं कि यह जंग किसी के भी हित में नहीं है. इस जंग के खात्मे में ही सभी का हित है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine- Russia War: रूस को मनाने की कोशिशें हुई तेज, इजरायली पीएम नेफ्ताली बेनेट ने पुतिन से की लंबी मुलाकात


Ukraine-Russia War: रूस का दावा- हमने यूक्रेनी सेना की तोड़ी कमर, यूक्रेन का पलटवार- हमारे एक लाख नागरिकों ने उठाए हथियार