रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद हमले किए जा रहे हैं. यूक्रेन पर हमले की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) समेत कई देशों के नेताओं ने कड़ी आलोचना है. वही भारत ने दोनों पक्षों से इस मसले को सुलझाकर जल्द से जल्द शांति बनाने की अपील की है. भारत का कहना है कि यूक्रेन और रूस के मसले को गंभीरता से नहीं लिया गया तो ये एक बड़े संकट में तब्दील हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूस की थल सेना भी यूक्रेन में दाखिल हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार रूसी हमले में कई लोग हताहत हुए हैं वही कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं.


यूक्रेन-रूस के बीच जंग बड़े संकट की आहट- भारत


यूक्रेन पर रूसी हमले को लेकर भारत ने कहा है कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच शत्रुता पर अंकुश नहीं लगाया गया तो यह एक बड़े संकट में बदल जाएगा जो इस क्षेत्र को गंभीर रूप से अस्थिर कर सकता है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरूवार को सुबह रूसी विशेष बलों को पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी नियंत्रित क्षेत्रों में जाने और सैन्य कार्रवाई का आदेश दिया. डोनेट्स्क और लुहान्स्क को रूस ने औपचारिक रूप से स्वतंत्र राष्ट्रों के रूप में मान्यता दी है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने कहा कि हालात एक बड़े संकट में तब्दील होने के संकेत दे रहे हैं. हम घटनाक्रम पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हैं, जिसे अगर सावधानी से नहीं संभाला गया, तो यह क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को कमजोर कर सकता है.


सभी पक्ष शांति और सुरक्षा बनाए रखने पर जोर दें- टीएस तिरुमूर्ति


संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (TS Tirumurti) ने कहा कि हम तत्काल डी-एस्केलेशन (De-Escalation) और किसी भी आगे की कार्रवाई से परहेज करने की अपील करते हैं. सभी पक्षों से अलग-अलग हितों को पाटने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने का आह्वान करते हैं और इसका ख्याल हर पक्ष को रखना चाहिए. सभी पक्षों को संयम बरतते हुए शांति और सुरक्षा बनाए रखने की जरूरत पर बल देते हुए तिरुमूर्ति ने कहा कि समाधान निरंतर राजनयिक संवाद (Diplomatic Dialogues) में निहित है. उन्होंने कहा कि भारत यूक्रेन के अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले अपने नागरिकों को विशेष उड़ानों के जरिए स्वदेश लौटने में मदद कर रहा है. बता दें कि भारतीय दूतावास की ओर से यूक्रेन में रह रहे नागरिकों को सतर्क करते हुए एडवाइजरी भी जारी की गई है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से की बात, दुनियाभर के देशों से की ये अपील


रूस के सामने कितनी देर तक टिक सकता है यूक्रेन, कौन कितना ताकतवर?