यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को 24 दिन का समय हो गया है. सेना ने यूक्रेन के लगभग सभी बड़े शहरों को तबाह कर दिया है. इस बीच यूक्रेन के सांसदों ने रूस पर बड़ा आरोप लगाया है. दरअसल सांसदों का कहना है कि सैनिक यूक्रेन के शहरों में बलात्कार कर रहे हैं. उन्होंने दावा किया कि रूसी सैनिक 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के साथ बलात्कार कर रहे हैं और उन्हें फांसी पर लटकाया जा रहा है. 


यूक्रेन की विपक्षी होलोस पार्टी की सांसद लेसिया वासिलेंको ने दावा किया है कि सैनिक 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं का रेप कर रहे हैं. वहीं हिंसा से बचने के लिए कई महिलाओं ने यौन शोषण के बाद आत्महत्या कर ली थी. जबकि अन्य इतनी कमजोर थी कि वो रेप के बाद बच नहीं सकीं. 


पीड़ित नहीं उठा रहे आवाज


लेसिया वासिलेंको ने कहा कि “युद्ध के दौरान 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को बलात्कार के बाद मार डाला गया या उन्होंने खुद अपनी जान ले ली. उन्होंने कहा कि मुख्य समस्या यह है कि पीड़ितों और परिवारों के पास अपने साथ हुए इस अन्याया के खिलाफ आगे आकर आवाज उठाने की ताकत या क्षमता नहीं है.


महिलाओं को रेप के बाद दी जा रही है फांसी


सांसद ने आगे कहा कि जिन महिलाओं के साथ रेप किया गया उनमें से कुछ को भी फांसी दी गई है. उन्होंने कहा कि हम इस अन्याया के खिलाफ सबूत इकट्ठा कर रहे हैं और युद्ध के दौरान हुए इस अपराध के मामले को हम ECHR (European Convention on Human Rights) में ले जाएंगे. उन्होंने सरकार से यूक्रेन के भीतर मानवीय सहायता प्रदान करने का आह्वान भी किया ताकि पीड़ितों को "उचित सहायता" दी जा सके. 


उन्होंने कहा कि इन महिलाओं की मदद से हम युद्ध के दौरान हुए अपराध का सबूत इकट्ठा कर पाएंगे और पुतिन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत में युद्ध अपराधों के लिए उन पर मुकदमा चलाया जा सकेगा. 


ये भी पढ़ें:


चीनी राष्ट्रपति का बाइडन को करारा जवाब, कहा- यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं, जिसे हम देखना चाहते हैं


अफगानिस्तान में महिला शिक्षा पर तालिबान का बड़ा फैसला, इन शर्तों के साथ दी महिलाओं को स्कूल जाने की इजाजत