Boris Johnson to face No Confidence Motion: विवादों में घिरे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) पार्टीगेट मामले (Partygate Scandal)  को लेकर सोमवार को अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) का सामने करेंगे. कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) की एक समिति के अध्यक्ष ने इसकी घोषणा की. पार्टीगेट मामले से जुड़ी नई जानकारियों के सामने आने के कुछ दिन बाद यह कदम उठाया जा रहा है.


समिति द्वारा प्राप्त अविश्वास संबंधी पत्रों के प्रभारी सर ग्राहम ब्रैडी ने बताया कि टोरी संसदीय दल के 54 सांसद (15 प्रतिशत) इसकी मांग कर रहे हैं और सोमवार शाम हाउस ऑफ कॉमन्स में इसे रखा जाएगा. अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर कई हफ्तों से जारी गतिरोध के बाद हो रहा है. कई सांसदों और पूर्व मंत्रियों ने डाउनिंग स्ट्रीट पर कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करते हुए गैरकानूनी तरीके से पार्टी आयोजित करने को लेकर चिंता व्यक्त की है. ब्रैडी ने एक बयान में कहा कि अविश्वास मत के लिए संसदीय दल के आवश्यक 15 प्रतिशत वोट हासिल कर लिए गए हैं.


ब्रिटेन की संसद में कब होगा मतदान ?
उन्होंने कहा कि नियमों के अनुसार, आज सोमवार छह जून को शाम छह बजे से रात आठ बजे (स्थानीय समयानुसार) के बीच मतदान होगा, इस संबंध में विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी. मतदान के तुरंत बाद ही उनकी गिनती की जाएगी. सुझाव के अनुसार नतीजों की घोषणा की जाएगी. आज दिन में इस संबंध में जानकारी साझा की जाएगी.


विश्लेषकों के अनुसार, जॉनसन (57) के वोट जीतने की संभावना है, लेकिन यह उनके नेतृत्व को एक बड़ा झटका जरूर देगा. पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री पद से जॉनसन को हटाने के लिए विद्रोही सांसदों को 180 वोट की आवश्यकता होगी. कंजरवेटिव पार्टी के मौजूदा नियमों के तहत, अगर जॉनसन जीत जाते हैं, तो वह कम से कम 12 महीने तक इस तरह के किसी अन्य अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करेंगे.


बोरिस के समर्थन में क्या बोलीं ब्रिटेन की विदेश मंत्री ?
मंत्रिमंडल अभी तक एकजुटता से जॉनसन के साथ खड़ा है, जिसमें ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज़ ट्रस भी शामिल हैं. ट्रस को प्रधानमंत्री पद का सबसे बड़ा उम्मीदवार भी माना जा रहा है. ट्रस ने ट्वीट किया कि आज के मतदान में प्रधानमंत्री को मेरा पूरा समर्थन हासिल है और मैं सभी सहकर्मियों से उनका समर्थन करने की अपील करती हूं. उन्होंने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है और अब हमें आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.


कितने सांसदों ने की है बोरिस के इस्तीफे की मांग ?
ब्रिटेन के भारतीय मूल के चांसलर ऋषि सुनक ने भी ट्विटर पर जॉनसन का साथ देने की घोषणा की और कहा कि ब्रिटेन को जिस मजबूत नेतृत्व की जरूरत है, उसका प्रधानमंत्री ने प्रदर्शन किया है. गौरतलब है कि डाउनिंग स्ट्रीट (प्रधानमंत्री आवास) में जून 2020 में आयोजित एक जन्मदिन पार्टी में कोविड-19 लॉकडाउन संबंधी नियमों के उल्लंघन के आरोप को लेकर 40 से अधिक सांसदों ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की है. मामला लंबे समय से चर्चा में बना हुआ है और शीर्ष सिविल सेवक सू ग्रे के नेतृत्व में की गई जांच की विफलताओं को लेकर भी कई सवाल उठाए गए हैं.


बोरिस और उनकी पत्नी के ऊपर लगा था जुर्माना
स्कॉटलैंड यार्ड जांच के बाद जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 2020-2021 के लॉकडाउन के दौरान सरकारी कार्यालयों के भीतर दलों ने नियमों का उल्लंघन किया. जॉनसन और उनकी पत्नी कैरी पर जून 2020 में डाउनिंग स्ट्रीट के कैबिनेट रूम में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करते हुए जन्मदिन की पार्टी आयोजित करने के लिए जुर्माना भी लगाया गया था.


इराक के पूर्व अंतरिम प्रधानमंत्री ने की राजनीतिक गतिरोध को दूर करने की पहल


पैगम्बर मोहम्मद पर नेताओं के बड़बोले बयानों ने बढ़ाई भारत की राजनयिक मुश्किलें, संबंधों की रिपेयरिंग में जुटा विदेश मंत्रालय