Facebook Fined: ब्रिटेन की कंपटीशन वॉचडॉग कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरोटी (CMA) ने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक पर 50 मिलियन यूरो से ज्यादा (4,35,43,00,000 रुपये से ज्यादा) का जुर्माना लगाया है. फेसबुक पर ये कार्रवाई एनिमेटेड ग्राफिक्स स्टार्टअप Giphy के अधिग्रहण से जुड़े मामले में जानकारी नहीं देने के चलते की गई है.


कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरोटी ने कहा कि फेसबुक पर 50.5 मिलियन यूरो का जुर्माना पिछले साल की खरीद से जुड़े मामले में जानबूझकर ज़रूरी जानकारी देने से इनकार करने के चलते लगाया गया है. 


सीएमए में मरजर्स के वरिष्ठ निदेशक जोइल बैमफोर्ड ने अपने बयान में कहा, "हमने फेसबुक को चेताया था कि उनका ज़रूरी सूचनाओं को देने से इनकार करना आदेश का उल्लंघन है, लेकिन दो अदालतों में अपील खारिज होने के बावजूद फेसबुक अपनी कानूनी दायित्वों की अवहेलना जारी रखी."


उन्होंने कहा, "इसे उन कंपनियों को चेतावनी की तरह लेना चाहिए जो खुद को कानून से ऊपर समझती हैं." सीएमए ने कहा कि ये पहला मौका है जब कोई कंपनी जानबूझकर ऐसे किसी आदेश का उल्लंघन करती हुई पाई गई है. इसके अलावा सीएमए ने अलग से फेसबुक पर 5 लाख यूरो का जुर्माना भी लगाया है. ये जुर्माना चीफ कंप्लायंस अधिकारी को दो बार बिना मंज़ूरी के बदलने के मामले में लगाया गया है. 


आपको बता दें कि फेसबुक ने मई 2020 में Giphy की खरीद का एलान किया था. रिपोर्ट्स की मानें तो ये खरीद 400 मिलियन डॉलर में हुई थी.



Aryan Khan Bail Rejected: शाहरुख खान के बेटे आर्यन को नहीं मिली जमानत, जेल में ही रहेंगे


यूपी: पुलिस कस्टडी में अरुण वाल्मीकि की मौत, पीड़ित परिवार से मिलने आगरा जा रहीं प्रियंका को एक्सप्रेस वे पर रोका