US Navy soldiers arrested: संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना के दो सदस्यों को चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करते हुए चीन को सेना के रहस्य देने का आरोप लगाया गया है. अमेरिका के न्याय विभाग ने बताया कि आरोपियों की पहचान नौसेना सदस्य जिनचाओ वेई और वेनहेंग झाओ के रूप में की गई है. 


अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि पेटी ऑफिसर वेनहेंग झाओ ने लॉस एंजिल्स के उत्तर में नेवल बेस वेंचुरा काउंटी में अपने पद पर रहते हुए लगभग दो सालों तक चीन के लिए जासूसी की थी. अभियोजकों के अनुसार 2022 में फरवरी में उन्होंने एक चीनी खुफिया अधिकारी के साथ बात करना शुरू किया था. इनसे अमेरिकी नौसेना में एसेक्स और अन्य जहाजों के बारे में जानकारी मांगी थी और वेई ने खुफिया अधिकारी को सैन्य उपकरणों की कई तस्वीरें भेजी थी. 


जिसके बाद न्याय विभाग ने वेई पर चीनी खुफिया अधिकारी को ब्लूप्रिंट भेजने और जहाजों पर इस्तेमाल होने वाली हथियार प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण तकनीक का खुलासा करने का आरोप लगाया. 


जासूसी के लिए 15,000 डॉलर लिए 
न्याय विभाग ने आरोप लगाया कि अगस्त 2021 में एक चीनी खुफिया अधिकारी ने खुफिया जानकारी मांगने के लिए झाओ से संपर्क किया. झाओ पर ख़ुफ़िया अधिकारी की ओर से तस्वीरें लेने और वीडियो रिकॉर्ड करने का आरोप है. जिसमें हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास की योजना और जापान में एक बेस के ब्लूप्रिंट शामिल थे. 


उसे इंडो-पैसिफिक में बड़े पैमाने पर अमेरिकी सैन्य अभ्यास के बारे में जानकारी देने के लिए एक चीनी खुफिया एजेंट से लगभग 15,000 डॉलर लिए थे. न्याय विभाग के अनुसार वेई ने सैन्य उपकरणों की तस्वीरें और वीडियो भी लिए है. 


अटॉर्नी जनरल मैथ्यू ऑलसेन ने अपनाया कड़ा रुख 
संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मैथ्यू ऑलसेन ने जासूसी के सवाल पर कड़ा रुख अपनाया है. गुरुवार 3 अगस्त को की गई एक घोषणा में मैथ्यू ऑलसेन ने कहा कि एक विभाग के रूप हम उस खतरे का मुकाबला करने और पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) और उन लोगों को रोकने के लिए अपने हर कानूनी उपकरण का उपयोग करना जारी रखेंगे जो कानून के शासन का उल्लंघन करने और हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा को धमकी देने में इसकी सहायता करते हैं. 


यह भी देखें-  स्टोर लूटने आए बदमाश की दुकानदार ने की पिटाई, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल