Turkiye-Syria Earthquake Updates: तुर्किए और सीरिया की धरती एक बार फिर भूकंप के झटके से हिल गई. तुर्किए में 14 दिन बाद सोमवार (20 फरवरी) को एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप (Earthquake) में 3 लोगों की मौत हो गई है. 200 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. तुर्किए के दक्षिणी हैते प्रांत में ये भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है. 


सोमवार का आया भूकंप दक्षिणी तुर्किए शहर अंताक्या के पास केंद्रित था. भूकंप के झटके सीरिया, मिस्र और लेबनान में भी महसूस किए गए.


तुर्किए-सीरिया में 14 दिन बाद फिर बड़ा भूकंप


अनादोलु एजेंसी ने तुर्किए के आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू के हवाले से बताया कि तुर्किए के दक्षिणी हैते प्रांत में आए ताज़ा भूकंप के बाद कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई और 213 अन्य घायल हो गए. राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने सोमवार को हैते प्रांत का दौरा किया और कहा कि उनकी सरकार अगले महीने की शुरुआत में भूकंप से तबाह क्षेत्र में करीब 200,000 नए घरों का निर्माण शुरू करेगी.


भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई


तुर्किए और सीरिया के सीमा क्षेत्र में सोमवार (20 फरवरी) को आए भूकंप की तीव्रता 6.4 थी. 14 दिन बाद आए ताजा भूकंप में एक बार फिर से कुछ इमारतें जमींदोज हो गई हैं. मलबे और धुएं के गुबार ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया. 14 दिन पहले 6 फरवरी जब भूकंप आया था, तो कई इमारतों में दरारें आ गई थीं या फिर वो धंस गई थी या झुक गई थी, जिसके बाद उन्हें खतरनाक घोषित कर दिया गया था और उनमें रहने वालों को रिलीफ कैंप में भेज दिया गया था.


तुर्किए-सीरिया में 47 हजार से अधिक की मौत


तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप में 47 हजार से अधिक लोगों की जान गई हैं. हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. दुनिया भर के देश तुर्किए और सीरिया में राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं. भूकंप पीड़ितों को आश्रय स्थलों में रखा गया है. विनाशकारी भूकंप में लाखों लोग बेघर हुए हैं. सीरिया के कुछ इलाकों विद्रोहियों से लड़ाई की वजह से राहत सामग्री भेजने में दिक्कतें आ रही हैं.


ये भी पढ़ें:


Turkiye Syria Earthquake: तुर्किए में फिर हिली धरती, जानिए क्यों बार-बार यहां आ रहा है भूकंप, क्या है वजह?