Israel Hamas War: तुर्किए के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर निशाना साधा है. एर्दोगन ने कहा कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एडॉल्फ हिटलर से अलग नहीं हैं क्योंकि गाजा पर इजरायल का हमला नाजियों की ओर से यहूदी लोगों के साथ किए गए व्यवहार जैसा है. एर्दोगन ने इजरायल को मिल रहे पश्चिमी समर्थन को लेकर एक बार फिर आलोचना की है. उन्होंने कहा कि तुर्की उन शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों का स्वागत करने के लिए तैयार है, जिन्हें इजरायल के जंग के बीच उत्पीड़न का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने गाजा पर होते अत्याचार पर अपने विचार दुनिया के सामने रखे थे. 


गाजा को लेकर हमारी नहीं है कोई योजना: एर्दोगन


तुर्किए के राष्ट्रपति ने जंग के बाद गाजा में बफर जोन स्थापित करने की योजना को खारिज कर दिया. दरअसल ये सवाल उठ रहा था कि जब इजरायल और हमास का जंग खत्म हो जाएगा तब गाजा पर किसका शासन होगा. इसके लिए तुर्किए ने भी कुछ योजनाएं बनाई थी लेकिन अब खुद एर्दोगन ने ऐसी योजनाओं को खारिज कर दिया है.


उन्होंने कहा कि गाजा में बाहरी देशों की किसी भी तरह की योजना गाजावासियों के लिए अपमानजनक होगा. एर्दोगन ने कहा कि युद्ध के बाद गाजा का शासन और भविष्य अकेले फिलिस्तीनी ही तय करेंगे, इसमें किसी और की दखल नहीं होगी. उन्होंने दोहराया, "मैं इस (बफर-ज़ोन) योजना पर बहस को भी अपने फिलिस्तीनी भाई-बहनों के लिए अपमानजनक मानता हूं. हमारे लिए, यह ऐसी योजना नहीं जिस पर बहस, विचार या चर्चा की जा सके.


नेतन्याहू का जवाब


इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा एर्दोगन का जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर कोई इजरायल को प्रवचन देना चाहता है तो तुर्किए के राष्ट्रपति को इस कतार में सबसे अंतिम में खड़ा होना चाहिए. नेतन्याहू बोले, "एर्दोगन ने कुर्दो के खिलाफ नरसंहार किया है. उनके शासन के दौरान बड़ी संख्या में उन पत्रकारों को गिरफ्तार किया जिसने उनके शासन का विरोध किया. पत्रकारों की गिरफ्तारी के मामले वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है."


ये भी पढ़ें:
Israel-Hamas War: 300 किमी गहराई और घुप अंधेरा! IDF ने ढूंढ निकाली हमास की सबसे बड़ी सुरंग