रूस की मुख्य घरेलू सुरक्षा एजेंसी ने उन विषयों की एक डिटेल्ड लिस्ट जारी की है जिन की जानकारी अन्य देशों को प्रदान करने वाले किसी व्यक्ति को "विदेशी एजेंट" के रूप में चिह्नित किया जा सकता है. भले ही ये जानकारियां देश के लिए रहस्य न हों.


संघीय सुरक्षा सेवा द्वारा एक सरकारी सूचना पोर्टल पर शुक्रवार को जारी एक आदेश में सैन्य और अंतरिक्ष कार्यक्रमों से जुड़े विषयों की एक सूची डाली गई है, जिसमें सशस्त्र बलों की क्षमता भी शामिल है.इसमें कहा गया है कि ऐसी जानकारी यदि विदेशी सरकारों, संस्थानों या व्यक्तियों को प्रदान की जाती है तो इनका इस्तेमाल रूस की सुरक्षा के खिलाफ किया जा सकता है. इस तरह की सूची संकलित करने के लिए कानून के एक रिवाइज्ड एडीशन में मांग की गई थी.


आलोचलना करने वाली मीडिया पर लागू होगा "विदेशी एजेंट" का खिताब


यह कानून विदेशी धन प्राप्त करने वाले संगठनों को विदेशी एजेंटों के रूप में वर्गीकृत करने का भी प्रावधान करता है. गौरतलब है कि "विदेशी एजेंट" का यह खिताब अधिकारियों की आलोचना करने वाले कुछ नागरिक संगठनों और मीडिया पर लागू किया गया है.


प्रावधान का अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं


संसद के ऊपरी सदन में राज्य संप्रभुता संरक्षण समिति के प्रमुख आंद्रेई क्लिमोव ने कहा कि "कानून के इन प्रावधानों का अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से कोई लेना-देना नहीं है." उन्होंने कहा, “हम किसी दूसरे देश या विदेशी संरचनाओं को देने के मकसद से सूचना के निरंतर, व्यवस्थित संग्रह के बारे में बात कर रहे हैं."


ये भी पढ़ें


Gandhi Jayanti: संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, कहा 'नए युग की शुरुआत का समय'


ड्रैगन ने नेपाल की जमीन पर जमाया कब्जा, सड़कों पर निकले युवाओं ने लगाए ‘चीन गो बैक’ के नारे