Record heatwave In Japan: कम से कम 147 वर्षों के उच्चतम तापमान (Temperature) ने एक सप्ताह से पूर्वी जापान (Japan) के अधिकांश हिस्से को झुलसा दिया है. सरकार ने नागरिकों से जितना संभव हो सके बिजली (Power) के उपयोग में कटौती करने के लिए कहा है, जबकि लोग अब भी सुरक्षित रहने के लिए एयर कंडीशनर चला रहे हैं.


टोक्यो के आसपास का क्षेत्र लगातार सातवें सीधे दिन 35 सेल्सियस (95 फ़ारेनहाइट) के साथ गर्म रहा. पश्चिमी शहर नागोया के 40C गर्म होने की भविष्यवाणी की गई थी. सोमवार को बारिश की उम्मीद है जिससे गर्मी में राहत मिल सकती है. 


ऊर्जा आपूर्ति तंग रहेगी
अधिकारियों ने इस सप्ताह पहली बार संभावित बिजली संकट (Power Crisis) की कोई चेतावनी जारी नहीं की, हालांकि ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के बीच ऊर्जा आपूर्ति तंग रहेगी. जिसकी वजह से मार्च 2011 की फुकुशिमा आपदा के बाद से ऑफ़लाइन होने वाले अधिकांश परमाणु रिएक्टरों को फिर से शुरू करने के लिए सरकार के भीतर आवाज उठने लगी है.


मास्क का उपयोग कम करने की सरकार ने दी सलाह
सरकार ने चेतावनी दी कि खतरनाक स्थितियां बनी रहेंगी. सरकार ने फिर से लोगों को बाहर मास्क के उपयोग में ढील देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. बता दें जापान में महामारी से पहले भी मास्क पहनना लोकप्रिय था.


उप मुख्य कैबिनेट सचिव सेजी किहारा ने एक कहा, "चूंकि इससे हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए अगर आप दूसरों से बहुत दूर हैं और बोल नहीं रहे हैं तो कृपया अपने मास्क बाहर उतार दें."


37 मिलियन लोगों के घर, ग्रेटर टोक्यो में पावर ग्रिड, खतरनाक रूप से उपयोग के स्तर (Usage Levels) के करीब पहुंच गया, जिससे गुरुवार को बिजली की कटौती का खतरा हो सकता था.  हालांकि, जुलाई की शुरुआत के साथ गर्मी की चरम मांग से निपटने के लिए अधिकारियों द्वारा उठाए गए उपायों के कारण स्थिति आसान हो गई है.


जापान में अक्सर चिलचिलाती गर्मी पड़ती है. पिछले साल, जुलाई के अंत में टोक्यो ओलंपिक में कई कार्यक्रमों को गर्मी के कारण पुनर्निर्धारित करना पड़ा था. लेकिन इस साल जून में तापमान अभूतपूर्व रहा है, जिसके लिए अधिकारी तैयार नहीं थे.


अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय (एमईटीआई) के एक अधिकारी ने गुरुवार को कहा, " इससे पहले कि हम पर्याप्त आपूर्ति संसाधन इकट्ठा करते रिकॉर्ड उच्च तापमान के कारण,  जून में गर्मियों के चरम स्तरों के बराबर (बिजली) मांग थी, यही कारण है कि चीजें तंग हो गईं."


मैन्युफैक्चरर ने कम किए काम के घंटे
कुछ मैन्युफैक्चरर (Manufacturer) ने काम के घंटे कम कर दिए और कुछ कंपनियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में कर्मचारियों को उन उपकरणों को बंद करने के लिए कहा जिनकी जरुरत नहीं है. कुछ कम्यूटर ट्रेन स्टेशनों ने एस्केलेटर (Escalator) भी बंद कर दिए और टोक्यो के पास योकोहामा(yokohama) शहर में एक मनोरंजन पार्क ने अपने फेरिस व्हील और रोपवे पर रोशनी बंद कर दी.


यह भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस ने दागी यूक्रेन की रिहायशी इमारत पर मिसाइलें, 18 लोगों की मौत, 31 घायल


Xi Jinping In Hong Kong: शी जिनपिंग ने कहा- चीन के साथ फिर से जुड़ने के बाद हांगकांग में शुरू हुआ सच्चा लोकतंत्र