Thai Navy: थाईलैंड में एचटीएमएस सुखोथाई रॉयल शिप रविवार (18 दिसंबर) को अचानक झुक गया, जिस वजह से जहाज में पानी घुस गया. रॉयल थाई नौसेना के एक प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि एचटीएमएस सुखोथाई की घटना इंजन में खराबी के कारण हुई, इसी वजह से जहाज का पूरा सिस्टम फेल हो गया. नौसेना ने पानी को जहाज से निकालने की कोशिश की और जहाज में फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला. 


रॉयल थाई नौसेना ने समुद्री पानी को पूरी तरह से बाहर निकालने के लिए मोबाइल पंपिंग मशीनों के साथ तीन फ्रिगेट और दो हेलीकॉप्टर भेजे लेकिन तेज हवाओं के कारण पानी को निकालने का काम नहीं हो सका. अब तक 75 नौसेनिकों को बचा लिया गया है, जबकि 31 लोग अब भी समुद्र में फंसे हुए है.


गश्ती के वक्त डूबी जहाज
एचटीएमएस सुखोथाई रॉयल शिप में पावर सप्लाई कट जाने की वजह से बहुत ही ज्यादा समुद्री पानी जहाज में घुस गया, जिस से जहाज डूब गया. ये घटना तब हुई, जब वॉरशिप थाईलैंड के प्रचुआप खीरी खान प्रांत के बंगसफान जिले में समुद्री घाट से लगभग 32 किलोमीटर पानी में गश्त लगा रहा था.


एचटीएमएस सुखोथाई स्थानीय समयानुसार 11:30 बजे डूबी थी. बचाव कार्य का काम तेजी से किया जा रहा है. थाईलैंड नेवी ने इसके रिलेटेड एक वीडियो भी खुद के ट्विटर अकांउट पर पोस्ट भी किया है.


सुखोथाई को 1987 में कमीशन किया गया
सुखोथाई संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्मित दो रतनकोसिन-कैटेगरी के जलपोतों में से एक था, जिसे अब बंद हो चुकी टैकोमा बोटबिल्डिंग कंपनी ने लीड शिप HTMS रतनकोसिन (FS-441) के साथ 1986 में कमीशन किया गया था और सुखोथाई को 1987 में कमीशन किया गया था.


RTN के दूसरे कॉर्वेट तीन यू.के. हैं- 1992 में सेवा में प्रवेश करने वाले खामरोनसिन क्लास के कॉर्वेट और अमेरिकन शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन और नॉरफ़ॉक शिपबिल्डिंग एंड ड्रायडॉक कॉर्पोरेशन के तरफ से बनाया गया, जिसे साल 1971 और 1973 में कमीशन किया गया.  


ये भी पढ़ें:


Iran Protest: कौन हैं ईरान की मशहूर अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती जिन्हें गिरफ्तार किया गया, क्या है उनका कसूर