Elon Musk Visit China: टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon musk) इस वक्त चीन (china) के दौरे पर हैं. वो मंगलवार (30 मई) को अपने निजी जेट से बीजिंग पहुंचे. ये एलन मस्क की पिछले तीन सालों में पहली यात्रा है. इस दौरान एलन मस्क ने कहा है कि चीन का स्पेस प्रोग्राम कही ज्यादा एडवांस है. ये बहुत से लोग फील भी करते हैं. एलन मस्क ने कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के एक पूर्व अंतरिक्ष यात्री क्रिस हेडफील्ड के ट्वीट पर रिप्लाई भी किया.


कनाडाई अंतरिक्ष यात्री क्रिस हेडफील्ड एस्ट्रोनॉट ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था चीन साल 2030 तक चांद पर पहुंच जाएगा. चीनी स्टेट न्यूज एजेंसी की तरफ से प्रकाशित हुई सीजीटीएन के रिपोर्ट के मुताबिक चांद से जुड़े लूनर एक्सप्लोरेशन प्रोग्राम के हेड डिजाइनर वू वीरेन ने कहा कि चीन बहुत आसानी से साल 2030 तक चांद पर पहुंच जाएगा.


चीन का स्पेस प्रोग्राम ज्यादा एडवांस


टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपने ट्वीट में कहा कि चीन के स्पेस प्रोग्राम को जितना लोग समझते हैं, वो उससे कहीं अधिक एडवांस है. चाइना मैनड स्पेस एजेंसी के डिप्टी डायरेक्टर लिन शिकियांग की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया था कि चीन के अंतरिक्ष अधिकारियों ने इंसानों से जुड़ा चांद कार्यक्रम शुरू किया है. एलन मस्क अपने निजी जेट 2015 गल्फस्ट्रीम G650ER, एडीएस-बी एक्सचेंज से चीन पहुंचे.






चीन अमेरिका के बाद बड़ा बाजार


रॉयटर्स के अनुसार मस्क ने चीन में 2020 की शुरुआत में टेस्ला के कारखाने को शंघाई में खोला था. इस बार उम्मीद है कि मस्क वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से मिलेंगे और टेस्ला के शंघाई कारखाने का दौरा करेंगे. आपको बता दें कि अमेरिका के बाद चीन टेस्ला का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है और शंघाई संयंत्र इलेक्ट्रिक कार निर्माता का सबसे बड़ा उत्पादन केंद्र है.


ये भी पढ़ें:China Space Mission: अमेरिका को चुनौती दे रहा चीन! पहली बार सिविलियंस को अंतरिक्ष में भेजेगा, कहा- हम चांद पर भी पहुंचेंगे