Taliban News: अफगानिस्तान से आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान ने पाकिस्तान से सटे एक अहम बॉर्डर पोस्ट पर अपना कब्जा जमा लिया है. पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच बेहद अहम चमन इंटीग्रेटेड चैक पोस्ट पर अब पाकिस्तान के झंडे के साथ तालिबान का झंडा भी हवा में दिखाई पड़ रहा है. हालांकि, अभी तक इस कब्जे की आधिकारिक पुष्टि सामने नहीं आई है. ये चमन चौकी कंधार के उसी स्पिन-बोल्डक इलाके में है जहां पिछले हफ्ते भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की तालिबानी हमले में मौत हो गई थी.


सोशल मीडिया पर भी इस बावत एक वीडियो सामने आया है जिसमें तालिबानी लड़ाकू सीमा-चौकी पर एक बड़ा झंडा लगाते हुए दिखाई पड़ रहे हैं. जानकारों की मानें तो ये अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच ज्वाइंट बॉर्डर पोस्ट चमन की ही है. दोनों देशों के बीच इसी सीमा-चौकी से व्यापार और आधिकारिक आवागमन होता आया है. पिछले हफ्ते अफगान सेना और तालिबान के बीच स्पिन-बोल्डक इलाके में हुई भीषण भिड़ंत के बाद से पाकिस्तान ने ये सीमा-चौकी बंद कर दी है. लेकिन माना जा रहा है कि तालिबान के यहां कब्जा करने के बाद से पाकिस्तान ने ये चौकी फिर से लोगों के आने-जाने के लिए खोल दी है.


खबर ये भी है कि तालिबान ने ईरान से भी सटी अफगानिस्तान की एक अहम सीमावर्ती चौकी पर कब्जा कर लिया है. सुरक्षा मामलों के जानकारों की मानें तो शुरूआत में तालिबान अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में अपने स्थिति को मजबूत करने में जुटा है. उजबेकिस्तान से सटे सीमा पर भी तालिबानी लड़ाकों के बड़ी संख्या में सक्रिए होने की खबरें आ रही हैं.


बता दें कि अमेरिका सेना के अफगानिस्तान से लौटने के बाद से ही तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी जंग तेज कर दी है. तालिबान ने अफगानिस्तान के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने का दावा किया है, जिसे अफगान सेना ने खारिज कर दिया है. अफगान सेना कंधार और दूसरे सीमावर्ती इलाकों से तालिबान को खदेड़ने के मुहिम में जुटी है.


Pegasus Spying: संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में कहा- लीक डेटा का जासूसी से कोई लेना देना नहीं, आरोप गलत