Taiwan Cruise Missile : चीन ने हाल ही में ताइवान पर हमले की चेतावनी दिया था. चीन विश्व में सबको आंख दिखाते आया है. भारतीय सेना के साथ भी चीन की झड़प हुई थी. भारत ने अपने यहां अग्नि -5 मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है. इसके बाद अब ताइवान के रिसर्च यूनिट के पूर्व प्रमुख ने बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि ताइवान ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बना ली है. क्रूज मिसाइल के मदद से वह 1 किलोमीटर तक हमला कर सकता है.



यह मिसाइल इतना सक्षम है कि ताइवान से सीधे बीजिंग तक हमला कर सकता है. इस मिसाइल को ताइवान में हथियार बनाने वाले कंपनी नैशनल चूंक शान ने बनाया है. 

यून फेंग प्रोजेक्ट के तहत बना है

इस मिसाइल को ताइवान के यून फेंग प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है. यह मिसाइल मैक 3 की सुपरसोनिक गति से हमला करने में सक्षम है. इसकी रफ्तार इतनी तेज है कि इसे इंटरसेप्ट करना आसान नहीं होगा. सुपर सोनिक मिसाइल पहले केवल अमेरिका और रूस के ही पास था. इस मिसाइल को बनाने के पीछे पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग का हाथ था.

बीच में ही बंद हो गया था प्रोजेक्ट
इस प्रोजेक्ट को बीच में ही बंद कर दिया गया था. ताइवान की सेना को भरोसा ही नहीं था कि इंस्‍टीट्यूट क्रूज मिसाइल भी बना सकता है. हालांकि ली के बाद राष्ट्रपति बने शुई बियान ने अपने कार्यकाल में इस इंस्‍टीट्यूट का दोबारा दौरा किया और इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी. ताइवान के नेता यू सी कून ने भी अपने ऑनलाइन भाषण में कहा था, यह मिसाइल 1000 किलोमीटर तक हमला कर सकता है.

चीन को चेताया
यू ने कहा, 'ताइवान चीन पर हमला नहीं करेगा लेकिन चीन को ताइवान पर हमला करने से पहले यह ध्यान देना होगा कि ताइवान बीजिंग को निशाना बना सकता है. उन्होंने खुलासा किया,  इस मिसाइल का आधिकारिक रूप से अब व्यापक पैमाने पर उत्पादन शुरू हो गया है'.


Himachal Gujarat Result Reaction Live: काउंटिंग के बीच रिवाबा जडेजा की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा