Israel Rocket Launch: दक्षिणी सीरिया (Syria) ने इजरायल (Israel) के गोलान हाइट्स (Golan Heights) पर शनिवार (8 अप्रैल) की रात और रविवार (9 अप्रैल) की सुबह कुल मिलाकर छह रॉकेट से हमला किया. इसमें से तीन रॉकेट इजरायली क्षेत्र में जाकर गिरे. 


हालांकि इजरायली सेना ने रॉकट लॉन्च से जुड़ी अन्य जानकारियों को साझा नहीं किया है. इजरायली सुरक्षा बलों ने कहा कि उन्होंने दक्षिणी सीरिया में तोप से और ड्रोन से हमले किए. इजरायली सेना ने सीरिया के रॉकेट दागने के लिए इस्तेमाल किए गए लॉन्चरों को निशाना बनाया. इसके बाद इजरायली और सीरियाई मीडिया ने कहा कि इजरायल ने राजधानी दमिश्क के पास अतिरिक्त हवाई हमले किए.


सीरिया के तरफ से तीन रॉकेट दागे गए
इससे पहले, इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने शनिवार रात को कहा कि सीरिया की ओर से तीन रॉकेट दागे गए, जिनमें से एक सीमा पार कर उत्तरी इजरायली शहर मेइत्सार के पास एक खुले क्षेत्र में जाकर गिरा.


इजरायल डिफेंस फोर्स ने कहा कि शहर के पास एक खुले क्षेत्र रॉकेट गिरने के कुछ ही समय पहले रॉकेट अलर्ट को एक्टिव कर दिया गया था और उसे हवा में ही इन्टरसेप्ट करके मार गिराया. जॉर्डन में दूसरी लैंडिंग के साथ अन्य दो रॉकेट में से एक सीरिया में गिर गया.


आयरन डोम एयर सिक्योरिटी सिस्टम
इजरायल डिफेंस फोर्स ने कहा कि उन्होंने आयरन डोम एयर सिक्योरिटी सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया था, क्योंकि रॉकेट कम आबादी वाले क्षेत्र में गिरा था. इजरायल की सेना ने कहा कि इसके कुछ घंटे बाद सुबह तड़के करीब तीन बजे दक्षिणी सीरिया ने इजरायली शहर गोलान हाइट्स में तीन और रॉकेट दागे गए.


इससे पहले गुरुवार को लेबनान की ओर से 34 रॉकेट दागे गए थे. यरुशलम में तनाव बढ़ जाने के बाद कई मोर्चों पर हिंसा बढ़ गई और इस्राइली शहर के सबसे संवेदनशील पवित्र स्थल पर पुलिस के छापे के बाद रॉकेट दागे गए.


ये भी पढ़ें:Israel Strike Gaza: लेबनान ने इजरायल पर लगा दी रॉकेटों की झड़ी, पीएम नेतन्याहू के ऑर्डर के बाद इजरायली सेना का जवाबी हमला