Covid-19 in Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) में COVID-19 मामलों में एक नया उछाल दिख रहा है, जिसके चलते देश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने भी तत्काल प्रभाव से घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) के लिए मास्क (Mask) फिर से अनिवार्य कर दिया है. सीएए की एक अधिसूचना (Notification) के अनुसार, सभी संबंधित विभागों को नए आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करना चाहिए. अधिसूचना में कहा गया है कि घरेलू हवाई यात्रा पर अन्य कोविड -19 दिशानिर्देश अपरिवर्तित रहेंगे.


इससे पहले रविवार को, पाकिस्तान में लगातार दूसरे दिन 400 से अधिक कोरोनावायरस के मामले दर्ज किए. पाकिस्तान की मीडिया ने बताया कि कराची (Karachi) की सकारात्मकता दर (Positivity Rate) भी 21.71 प्रतिशत दर्ज की गई- देश में सबसे अधिक. इसके अलावा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले 24 घंटों में देश भर में COVID-19 के 406  मामले सामने आए. एक दिन पहले, 435 मामले सामने आए थे जो कि 22 मार्च के बाद से सबसे अधिक संख्या थी.


पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 14,437 टेस्ट किए गए. सकारात्मकता दर 2.81 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि दो और मौतें भी हुईं. इसके अलावा, 94 मरीज गंभीर देखभाल में थे, जो एक दिन पहले 87 थे.


'वायरस "रोलर कोस्टर" की तरह व्यवहार कर रहा'


‘डॉन’ के साथ बात करते हुए, स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जावेद अकरम ने कहा कि वायरस "रोलर कोस्टर" की तरह व्यवहार कर रहा है. अकरम ने कहा, "देश कुछ वर्षों तक इसी तरह की स्थितियों का सामना करेगा." उन्होंने कहा कि वायरस को रोकने के लिए प्रतिबंधों को वापस लाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इन उपायों से मौजूदा ऊर्जा संकट से लड़ने में भी मदद मिलेगी.


'लोगों में प्रतिरक्षा का स्तर कम हो रहा'


Covid-19 पर वैज्ञानिक टास्क फोर्स के एक सदस्य, डॉ जावेद अकरम ने कहा कि लोगों में प्रतिरक्षा का स्तर कम हो रहा है और टीकों की प्रभावकारिता, जो कभी 95 पीसी थी, लगभग 80-85 पीसी तक गिर गई क्योंकि वायरस लगातार उत्परिवर्तित हो रहा है.


डॉ अकरम ने कहा कि टीके (Vaccines) अब अपनी प्रभावशीलता खो चुके हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि टीके ही वायरस से निपटने का एकमात्र तरीका है. उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण (Vaccination) के लिए जाना चाहिए और जो पहले से ही प्रतिरक्षित हैं उन्हें बूस्टर शॉट (Booster Shots) लगवाने चाहिए.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: पेट्रोल पंपों पर टोकन सिस्टम लागू, ईंधन बचाने के लिए कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम, कोलंबो में स्कूल बंद


New York: पार्किंग में खड़ी कार में बैठे भारतीय मूल के शख्स की गोली मारकर हत्या, हमलावर फरार