Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में शनिवार को सरकार के खिलाफ जनता का गुस्सा चरम पर दिखा. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास को अपने कब्जे में कर लिया और जमकर उत्पात मचाया. आम जनता की नाराजगी के बाद सरकार को नतमस्तक होना पड़ा और पीएम विक्रमसिंघे को पद से इस्तीफा देना पड़ा. अब राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे. श्रीलंका सरकार की कैबिनेट के मंत्रियों का इस्तीफा एक के बाद एक देना जारी है, जिसमें श्रीलंका के पर्यटन और भूमि मंत्री हरिन फर्नांडो और श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायकारा ने तत्काल प्रभाव से अपने मंत्री पद से हटने का फैसला किया है.


राष्ट्रपति गोटाबाया के घर को कब्जा करने के बाद प्रदर्शनकारियों ने वहां खूब मौज-मस्ती भी की. घर के अंदर एक श्रीलंकाई व्यक्ति ने लॉन में परिवार के साथ बैठकर शाही खाना खाया और कहा कि मैं काफी भाग्यशाली था जिसे निमंत्रण के बिना ही 'रॉयल ​​लंच' करने का अवसर मिला.


रॉयल लंच करनेवाले युवक ने कहा-भ्रष्ट लोग गए
दरअसल, राजपक्षे के घर के अंदर से सामने आ रहे दृश्यों के क्रम में, एक व्यक्ति को निवास के लॉन में अपने परिवार के साथ दोपहर का भोजन करते देखा गया. शाही भोजन कर रहे व्यक्ति ने कहा कि "यह पहली बार है जब हमने राष्ट्रपति भवन में प्रवेश किया है. हमें एक अच्छा मौका मिला है, इसलिए मुझे लगता है कि अब पूरा देश शांतिपूर्ण है. भ्रष्टों को समाप्त कर दिया जाएगा. मुझे अपने बच्चों के साथ यहां दोपहर का भोजन करने का मौका मिला. राष्ट्रपति भवन में दोपहर का भोजन. एक शाही दोपहर का भोजन."


काला झंडा लेकर घुसे थे प्रदर्शनकारी
एएनआई से बात करते हुए, एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा, "हम झंडा पकड़कर अपनी नाराजगी दिखाते रहे हैं कि 74 साल से जो व्यवस्था चल रही है, वह हमारे लोगों, हमारे अधिकारों के खिलाफ दमनकारी है. वे लोगों के प्रति दमनकारी थे. वे सैन्य बलों का उपयोग करके सत्ता में आ गए थे और बस सत्ता से चिपके हुए थे. इसलिए हमारा संकेत काला झंडा था जो सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी दिखा रहा था. युवा इस प्रणाली के खिलाफ हैं."


श्रीलंका में हुआ बड़ा बवाल, चली गई सरकार
बता दें कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के बाहर शनिवार को नाटकीय दृश्यों में प्रदर्शनकारियों की कई तस्वीरें सामने आईं, पुलिस द्वारा लगाए गए सुरक्षा घेरों को तोड़ते हुए, स्विमिंग पूल में डुबकी लगाते हुए और उनकी रसोई और घर में घूमते हुए देखे गए. इस उथल-पुथल के बाद सोशल मीडिया पर कई नाटकीय वीडियो चल रहे हैं, जहां हजारों प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो की राजधानी में उनके आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया, जिससे उन्हें एक अज्ञात स्थान पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा.


आर्थिक संकट से नाराज श्रीलंकाई प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में भी तोड़फोड़ की और उसमें आग लगा दी थी. आक्रोशित प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का सहारा लिया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले भी दागे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पीएम के घर में घुसकर घर में आग लगा दी.


ये भी पढ़ें:


Sri Lanka Crisis: सियासी संकट से घिरा श्रीलंका, भारत और अमेरिका समेत इन देशों ने बढ़ाया मदद का हाथ


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के प्रधानमंत्री के निजी आवास में आग लगाने के मामले में 3 गिरफ्तार, देश में उग्र प्रदर्शन जारी