Sri Lanka Crisis:  श्रीलंका की पुलिस ने बुधवार को कहा कि उन्हें सार्वजनिक संपत्ति को लूटे जाने, नुकसान पहुंचाए जाने से रोकने के लिए और जान को खतरा होने पर गोली मारने का आदेश मिला है. इससे पहले श्रीलंका के सशस्त्र बलों को मंगलवार को इसी तरह के आदेश जारी किए गए थे.


बता दें श्रीलंका हिंसा से हिल गया है जिसमें कम से कम नौ लोग मारे गए हैं और 200 से अधिक घायल हो गए हैं.  आर्थिक संकट से निपटने में सरकार की ‘नाकामी’ को लेकर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच श्रीलंकाई अधिकारियों ने बुधवार को राजधानी में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सैनिकों और सैन्य वाहनों को सड़कों पर तैनात कर दिया. इस बीच पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को त्रिंकोमाली स्थित नौसेना अड्डे पर ले जाया गया है जहां वह सुरक्षा घेरे में हैं. रक्षा मंत्रालय के सचिव कमल गुणरत्ने ने बुधवार को इसकी पुष्टि की.


राष्ट्रपति ने की जनता से हिंसा समाप्त करने की अपील
राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने बुधवार को जनता से हिंसा को समाप्त करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक चुनौतियों से पार पाने के लिए श्रीलंकाई नागरिकों को एकजुट होना चाहिए.


पीएम राजपक्षे के इस्तीफे के बाद हिंसा भड़की
महिंदा राजपक्षे (76) ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके समर्थकों द्वारा सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के कुछ घंटे बाद अधिकारियों ने देशव्यापी कर्फ्यू लगाया था और राजधानी में सेना के जवानों को तैनात किया. इस हमले के बाद राजपक्षे समर्थक नेताओं के खिलाफ व्यापक हिंसा शुरू हो गई थी.


गौरतलब है कि 1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से श्रीलंका घोर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में विरोध प्रदर्शन जारी, नौसेना अड्डे पर कड़ी सुरक्षा घेरे में हैं पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे


Al Jazeera Journalist Killed: वेस्ट बैंक में अल-जज़ीरा की पत्रकार की मौत, चैनल का आरोप इजराइली सेना की गोलीबारी में गई जान