New Covid-19 Variant In South Africa: दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने गुरुवार को कोविड-19 के संबंध में नई जानकारी साझा  करते हुए बताया है कि उन्होंने मल्टीपल म्यूटेशन क्षमता वाले एक नए कोविड वैरिएंट का पता लगाया है.  इस वैरिएंट का पता दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण की संख्या में वृद्धि के बाद लगा था. वायरोलॉजिस्ट ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने एक प्रेस कांफ्रेस का आयोजन कर बताया, "दुर्भाग्य से हमने एक नए संस्करण का पता लगाया है जो दक्षिण अफ्रीका में बढते संक्रमण का मुख्य कारण है."


उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा यह वैरिएंट साइंटिफिक लीनिएज नंबर B.1.1.1.529 के नाम से जाना जाता है. इस वैरिएंट में बहुत ज्यादा म्यूटेशन होता है. यह वैरिएंट बोत्सवाना और हांगकांग में दक्षिण अफ्रीका से गए यात्रियों की कोविड जांच में भी पाया गया है. 


वहीं दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, यह वैरिएंट हमारे लिए चिंता का मुख्य कारण है और हाल ही में  तेजी से बढे संक्रमण का मुख्य कारक है. गौरतलब है कि इस माह की शुरुआत में लगभग 100 केस प्रतिदिन की तुलना में बुधवार को दैनिक संक्रमण के केसों की संख्या बढकर 1,200 से अधिक हो गई है. 


दक्षिण अफ्रीका ने पिछले साल कोविड के बीटा संस्करण का पता लगाया था. हालांकि अब तक पाए गए संक्रमण में डेल्टा वैरिएंट के केस ही अधिक पाए गए हैं. वायरस के डेल्टा वैरिएंट का पता सर्वप्रथम भारत में चला था.  वर्तमान में अफ्रीकी महाद्वीप में कोविड केसों की सर्वाधिक संख्या दक्षिण अफ्रीका में पाई जा रही है.


Italy COVID-19: इटली में टीकाकरण नहीं करवाने वाले लोगों पर लगेगी पाबंदियां, होटल और सिनेमा हॉल में दिखाना होगा टीकाकरण प्रमाणपत्र


National Family Health Survey: देश की आबादी में पहली बार 1000 पुरुषों पर 1020 महिलाएं, कुल प्रजनन दर घटकर 2 रह गई