Scotland Twins Student: स्कॉटलैंड (Scotland) द ग्रेट ब्रिटेन के उत्तरी भाग में स्थित एक देश है. स्कॉटलैंड का इनवरक्लाइड (Inverclyde) क्षेत्र जुड़वा बच्चों के बर्थ रेट के मामले में आगे है. अधिक जुड़वां बच्चों के जन्म की वजह से इनवरक्लाइड को ट्विनवरक्लाइड भी कहा जाता है. यहां साल 2015 में 19 जुड़वां बच्चों ने एक साथ स्कूली पढ़ाई शुरू की थी.


आयरलैंड की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी PA के रिपोर्ट के मुताबिक स्कॉटिश काउंसिल एक बार फिर से ऐसे क्षेत्र के रूप में उभरी है जहां बड़ी संख्या में जुड़वां बच्चे अपनी प्राइमरी स्कूल की पढ़ाई शुरू करने जा रहे हैं. इस साल इन्वरक्लाइड क्षेत्र में स्थित प्राइमरी स्कूलों में 17 जुड़वां बच्चों ने दाखिला लिया है.


147 से अधिक जुड़वा बच्चे पढ़ाई कर रहे
स्कॉलैंड के इन्वरक्लाइड क्षेत्र में प्राइमरी स्कूलों में पहले से ही 147 से अधिक जुड़वा बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं. इसके बाद अब और 17 जुड़वां बच्चे ने एडमिशन लेकर संख्या में बढ़ोतरी की है. इसकी वजह से जुड़वा बच्चों की हाई रेट के जाने जाना वाला इन्वरक्लाइड क्षेत्र की जुड़वा बच्चों की संख्या मजबूत हुई है. इन्वरक्लाइड में इस साल जुड़वा बच्चों के एडमिशन लेने के मामले में दूसरी सबसे ऊंची दर दर्ज की गई है.


एडमिशन के पहले दिन 15 सेट जुड़वां बच्चे ड्रेस रिहर्सल के लिए ग्रीनॉक में सेंट पैट्रिक प्राइमरी में शामिल हुए. सेंट पैट्रिक स्कूल और अर्दगोवन प्राइमरी स्कूल सबसे अधिक संख्या में जुड़वां जोड़ों का स्वागत करने के लिए तैयार है.इनमें से प्रत्येक स्कूल में जुड़वा बच्चों के तीन समूह अपनी-अपनी पी1 कक्षाओं में शामिल होंगे.


प्राइमरी क्लास में बच्चों का स्वागत
प्रोवोस्ट ग्रीम ब्रूक्स ने कहा, "इनवरक्लाइड, या ट्विनवरक्लाइड के लिए अपने जुड़वा बच्चों का प्राइमरी क्लास में स्वागत करना एक वार्षिक परंपरा बन गई है." उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह नए सत्र की शुरुआत के लिए उत्साह निश्चित रूप से बढ़ रहा है. यहां स्टूडेंट को ड्रेस में देखना वाकई में शानदार अनुभव है. इससे बेहतर और क्या हो सकता है. हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास इनवरक्लाइड में इतने सारे स्कूल है, जहां जुड़वा बच्चे पढ़ते हैं.


ये भी पढ़ें:Heavy Rain in China: चीन के शीआन शहर में भूस्खलन से दो की मौत, 16 लापता, आपातकालीन प्रबंधन ने दी ये चेतावनी