Russian Soldier Jailed: रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के बीच रूसी सेना (Russian Army) ने अपने एक सैनिक को 15 सालों के जेल में डाल दिया. कथित रूसी समाचार एजेंसी ओस्टोरोज़्नो नोवोस्ती नामक मीडिया संस्था ने अपने टेलिग्राम पेज (Telegram Page) पर इस खबर के बारे में जानकारी दी. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सैनिक ने सेना के अंदर सैनिकों को दिए जा रहे खराब प्रशिक्षण और हथियारों की कमी का मुद्दा उठाया था. इस विवाद के बाद सैनिक का अपने उच्च अधिकारियों के साथ विवाद हो गया और विवाद के बाद सैनिक को कथित तौर पर जेल में डाल दिया गया है. जहां उसे करीब 15 साल तक जेल में रहना पड़ सकता है. 


कौन है आरोपी सैनिक?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सैनिक का नाम अलेक्जेंडर लेशकोव (Alexander Leshkov) है और उस सैनिक को मॉस्को के बाहर रूसी सेना के परेड ग्राउंड में अपने अफसर के साथ झगड़ा करते हुए पाया गया था. मीडिया में वायरल हुए वीडियो के मुताबिक लेशकोव अपने साथी सैनिकों के साथ यूक्रेन में उसकी तैनाती से पहले खराब फिटिंग की बुलेटप्रूफ और हथियारों पर नाराजगी जाहिर कर रहा है.


सैन्य अधिकारी को किया अपमानित
इसी बीच सैनिक ने नाराजगी जाहिर करते हुए अधिकारी के चेहरे पर सिगरेट पीते हुए धुंआ छोड़ा. उसकी इस हरकत के बाद अधिकारी ने लेशकोव (Alexander Leshkov) के सीने में मुक्का मारा और कहा कि आपको मेरे साथ ऐसा नहीं करना चाहिए. इस घटना के बाद लेशकोव को अपने सैन्य कमांडर (Army Commander) को अपमानित और मारपीट करने के मामले में आरोपी पाते हुए जेल (Jailed) में डाल दिया गया. लेशकोव के वकील (Advocate of Alexander Leshkov) के मुताबिक इस मामले में उसको अधिकतम 15 साल की जेल हो सकती है.  


'बाली की पवित्र धरती पर G20 की अध्यक्षता ग्रहण करना भारत के लिए गर्व की बात', समापन समारोह में बोले PM Modi