Russia Presidential Election 2024: रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का मौजूदा चौथा कार्यकाल साल 2024 में खत्म होना है. रूस में अगले साल चुनाव होने वाले हैं. यूक्रेन (Ukraine War) से जंग शुरू होने के बाद रूस में पहला आम चुनाव होने जा रहा है. पुतिन ने ऐलान किया है कि वह इस चुनाव में हिस्सा लेंगे. इस बीच खबरें आईं की पुतिन के सामने चुनाव में रूसी टीवी पत्रकार येकातेरिना दंतसोवा (Ekaterina Duntsova) रहेंगे, लेकिन अब उन पर रोक लगा दी गई है. 


येकातेरिना ने गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव (Russian Presidential Election) में भाग लेने के लिए आवेदन दिया था, लेकिन चुनाव आयोग ने उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर दिया. आयोग ने आवेदन में 'गलतियों' की बात कही है. 


कौन हैं येकातेरिना दंतसोवा?


येकातेरिना दंतसोवा रूस में पत्रकार रह चुकी हैं. उनकी उम्र तकरीबन 40 बरस है. वह पुतिन की मुखर आलोचक रही हैं. येकातेरिना के तीन बच्चे हैं और वह उनका ख्याल खुद रखती हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, "कई रूसी चाहते थे कि चुनाव में कोई व्लादिमीर पुतिन को चुनौती दे." येकातेरिना को राजनीति के कोई अनुभव नहीं है. वह जंग को खत्म करने की समर्थक हैं. 


क्या लग रहे आरोप?


येकातेरिना पर पुतिन समर्थकों की ओर से आरोप लगाया जाता है कि वह पश्चिमी देशों के मोहरे का तौर पर चुनाव में उतरी हैं. समर्थकों ने येकातेरिना को विदेशी एजेंट भी कहा है. पश्चिमी देशों की मीडिया में येकातेरिना के बारे में कहा जा रहा था कि वह पुतिन को चुनाव में हराने की कूवत रखती है लेकिन पुतिन उन्हें सत्ता में आने नहीं देंगे.


यूक्रेन के साथ जंग पर येकातेरिना कहती हैं, "लोग हर रोज़ मर रहे हैं और मुझे यकीन है कि वे जीना चाहते थे. हम सभी जीना चाहते हैं और हमें अमन की जरूरत है. येकातेरिना दंतसोवा की तारीफ दुनिया भर में इसलिए भी हो रही है कि क्योंकि पुतिन पर कई बार आरोप लगते रहे हैं कि वह अपने विरोधियों या आलोचकों को नहीं बख्शते हैं. पुतिन के खौफ की वजह से कई नेता विदेशों में रहते हैं, कई जेलों में बंद है. कई मीडिया रिपोर्टों में आलोचकों की मौत को लेकर पुतिन की ओर सवाल उठे हैं.


ये भी पढ़ें:
Russia Ukraine War: व्लादिमीर पुतिन चाहते हैं चुपचाप हो जाए यूक्रेन के साथ युद्धविराम, रिपोर्ट में दावा