मॉस्कोः दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ते हुए 18 करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है. वहीं अब कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कई देश कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी शुरू कर चुके हैं. रूस में विकसित स्पुतनिक वी वैक्सीन की खुराक को रूस के साथ ही विदेशों में भी भेजा रहा है.


फिलहाल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि उन्होंने देश में विकसित स्पुतनिक वी टीके की खुराक इस साल की शुरुआत में ली थी. रूस में कोरोना वायरस के मामलों और मौतों की संख्या में बढ़ोतरी के बीच राष्ट्रपति ने टीका लेने के बारे में खुलासा किया और लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया.


लॉकडाउन से बचने में मदद करेगा टीकाकरण


उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान एक सवाल के जवाब में उम्मीद जताई कि टीकाकरण अभियान से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से बचने में मदद मिल सकती है. रूस में बुधवार को कोरोना वायरस के 21,042 मामले सामने आए और 669 लोगों की मौत हो गयी. बता दें कि रूस दुनिया में कोरोना संक्रमितों देशों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर है.


रूस में अभी तक कुल 55 लाख 14 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. जिसमें से अभी तक कुल एक लाख 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहीं रूस में अभी तक 50 लाख से ज्यादा लोग इलाज के बाद रिकवर भी हुए हैं. फिलहाल वर्तमान में यहां पर 3 लाख 78 हजार से ज्यादा कोरोना के एक्टिव मामले हैं.


इसे भी पढ़ेंः
मुकुल गोयल बने उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी, हितेश चंद्र अवस्थी की जगह लेंगे


अदार पूनावाला बोले, जनवरी-फरवरी के बीच 6 करोड़ वैक्सीन डोज का किया निर्यात; दूसरी लहर के बाद सारा ध्यान भारत पर