Russian Nuclear Weapon In Belarus: रूस और यूक्रेन बीच चल रहे भीषण युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती की है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग में इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में परमाणु हथियारों की तैनाती की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल वो तब करेंगे जब रूसी क्षेत्र पर खतरे की आशंका होगी.


रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि ये वेर्स्टन देशों के लिए एक संदेश की तरह है कि वो हमें राजनीतिक स्तर पर हरा नहीं सकते हैं. उन्होंने  कहा कि हम पहले से ही अपने सहयोगी बेलारूसी राष्ट्रपति लुकाशेंको के साथ बातचीत कर रहे थे कि हम परमाणु हथियारों के एक हिस्से को बेलारूस के क्षेत्र में भेजेंगे और हमने ऐसा ही किया.


साल के आखिरी तक हम पूरे हिस्से की तैनाती
व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पहले हमने सिर्फ परमाणु हथियार के पहले भाग को बेलारूस में भेजा है, लेकिन साल के आखिरी तक हम पूरे हिस्से को बेलारूस में स्थापित कर देंगे. सोवियत संघ के खत्म होने के बाद से रूस ने युद्ध के मैदान में इस्तेमाल किए जाने वाले कम दूरी के परमाणु हथियारों की ये पहली तैनाती की है. उनका परमाणु हथियारों की तैनाती करने का उद्देश्य है पश्चिमी देशों को चेतावनी देना है.


जापान पर गिराए गए बमों की तुलना में तीन गुना शक्तिशाली 


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्च के महीने में ही बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों को तैनात करने का ऐलान किया था. इसके लिए बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको सहमत हो गए थे. पुतिन के कट्टर सहयोगी लुकाशेंको ने मंगलवार देर रात कहा कि उनके देश ने रूसी सामरिक परमाणु हथियारों की डिलीवरी लेना शुरू कर दिया है, जिसमें 1945 में अमेरिका के तरफ से जापान पर गिराए गए परमाणु बमों की तुलना में तीन गुना अधिक शक्तिशाली है.


ये भी पढ़ें:Nepal President Hospitalized: नेपाली राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल अस्पताल में भर्ती, सीने में दर्द की है शिकायत