रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर कहा कि उनका मौजूदा संघर्ष को खत्न करना चाहता है, उसने कभी युद्ध नहीं चाहा है. रूस की सरकारी समाचार एजेंसी TASS ने लावरोव के हवाले से यह रिपोर्ट किया है. TASS के अनुसार, सर्गेई लावरोव ने कहा, "मास्को ने कभी युद्ध नहीं चाहा और मौजूदा संघर्ष को समाप्त करना चाहता है."


यूक्रेन पर हमला रूस को उलटा पड़ेगा: ज़ेलेंस्की
वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूसी नेताओं से कहा है कि उनके देश द्वारा यूक्रेन पर किया गया हमला उन्हें उलटा पड़ेगा और आर्थिक पाबंदियों की वजह से उनके लोग उनसे नफरत करेंगे. वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने बृहस्पतिवार को एक वीडियो में कहा, “आप पर (रूसी पर) युद्ध अपराध में संलिप्तता के लिए निश्चित रूप से मुकदमा चलाया जाएगा.”


यूक्रेन के नेता ने कहा कि पश्चिम ने हमले की वजह से रूस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाएं हैं, जिसके नतीजे रूस के सभी लोगों को महसूस होंगे. उन्होंने कहा कि रूस के नेताओं से वहां के नागरिक ही नफरत करेंगे, जिन्हें वे कई सालों से रोजाना ठग रहे हैं.


बेनतीजा रही यूक्रेन-रूस बातचीत
वहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि मॉस्को और कीव के शीर्ष राजनयिकों के बीच संघर्ष विराम को लेकर हुई वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकला है. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि उन्होंने बृहस्पतिवार को तुर्की में अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लैवरोव के साथ मानवीय गलियारों और संघर्ष विराम को लेकर हुई बैठक में हिस्सा लिया.


कुलेबा ने कहा कि रूस में “अन्य निर्णय लेने वाले लोग” हैं जिनसे परामर्श की जरूरत है. उन्होंने कहा कि वह लावरोव के साथ इस बात पर सहमत थे कि युद्ध के कारण पैदा हुए मानवीय संकट का समाधान तलाशने के प्रयास जारी रखे जाएं. उन्होंने कहा कि मॉस्को संघर्ष विराम की पेशकश के लिये तैयार नहीं है. उन्होंने कहा, “वे यूक्रेन से आत्मसमर्पण चाहते हैं. यह नहीं होने जा रहा.”


कुलेबा ने कहा कि 'आखिरी चीज' वह (रूसी) चाहते थे कि रूसी बमबारी और हमलों से घिरे शहरों से सुरक्षित मार्ग की तलाश करने वाले यूक्रेन के लोगों के लिए उम्मीद को खत्म कर दिया जाए.


यह भी पढ़ें: 


रूस-यूक्रेन जंग के बीच जेलेंस्की की पत्नी का पुतिन पर बड़ा हमला, बोलीं- 'न हार मानेंगे, न हथियार डालेंगे'


Russia Ukraine War: 'हर तरफ बम-रॉकेट गिरने की आवाज आ रही थी', पूर्व मिस यूक्रेन ने सुनाई बेटे के साथ देश छोड़ने की कहानी