Yevgeny Prigozhin Death: रूस ने उस  विमान हादसे की जांच करने से इनकार कर दिया है, जिसमें वैगनर ग्रुप के मुखिया येवेगनी प्रिगोझिन की मौत हुई थी. रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में  ब्राजील की न्यूज एजेंसी का हवाला देते हुए इस बात की पुष्टि की. रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने ब्राजील के एविएशन अथॉरिटी को सूचित किया कि वह फिलहाल अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत उस विमान दुर्घटना की जांच नहीं शुरू करेगा, जिसमें येवगेनी प्रिगोझिन की मौत हुई थी. 


उधर, ब्राजील के सेंटर फॉर रिसर्च एंड प्रिवेंशन ऑफ एरोनॉटिकल एक्सीडेंट्स ने विमानन सुरक्षा में सुधार के हित में कहा था कि अगर उसे बुलाया गया और अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत जांच की गई तो वह रूसी नेतृत्व वाली जांच में शामिल हो जाएगा. 


विमान हादसे में कुल दस लोगों की हुई थी मौत 


गौरतलब है कि रूस में बीते सप्ताह हुए विमान हादसे में वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन समेत दस लोगों की मौत हो गई. रिपोर्ट के अनुसार, येवगेनी प्रिगोझिन अपने साथियों संग जिस विमान में सवार थे, वह ब्राजील निर्मित एम्ब्रेयर जेट था. जो अचानक क्रैश हो गया. रूस ने येवगेनी प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि भी कर दी है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रिगोझिन के अलावा, दिमित्री उत्किन और वालेरी चेकालोव की भी विमान हादसे में मौत हो गई थी.


इसके साथ ही विमान हादसे में मारे गए सभी लोगों का अंतिम संस्कार भी हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को प्रिगोझिन का अंतिम संस्कार उनके गृह शहर सेंट पीटर्सबर्ग में किया गया. उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच पोरोखोवस्कॉय कब्रिस्तान में दफनाया गया. हालांकि प्रिगोझिन के अंतिम संस्कार में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल नहीं हुए. जैसा कि रूसी अधिकारियों ने इस बात की जानकारी पहले ही दे दी थी.  


प्रिगोझिन को लेकर पहले से जताई जा रही थी आशंका 


मालूम हो कि वैगनर ग्रुप के ​मुखिया प्रिगोझिन ने रूस के खिलाफ एक असफल विद्रोह का प्रयास किया था. उन्होंने तब मास्को की ओर कूच करने का ऐलान कर पुतिन के शासन को हिला कर रख दिया था. इस घटना के बाद से अमेरिकी खुफिया एजेंसिया समेत तमाम एक्सपर्ट दावा कर रहे थे कि प्रिगोझिन के साथ कभी भी कोई अप्रिय घटना हो सकती है. एक अमेरिकी अधिकारी ने तो यहां तक कह दिया था कि प्रिगोझिन को खाना खाते और पानी पीते समय भी सतर्कता बरतनी चाहिए.  और आखिरकार एक्सपर्ट जैसा अनुमान लगा रहे थे, ठीक वैसा ही हुआ. विद्रोह के करीब दो महीने बाद प्रिगोझिन एक विमान हादसे का शिकार हो गए. 


येवगेनी की मौत पर पुतिन ने क्या कहा था 


गौरतलब है कि इससे पहले रूसी जांचकर्ताओं ने जेनेटिक टेस्ट के आधार पर बताया कि वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन भी विमान में सवार थे और उनकी मौत हो चुकी है. विमान हादसे के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी येवगेनी की मौत पर दुख व्यक्त किया था. उन्होंने दुर्घटना के बाद कहा था कि  वैगनर ग्रुप के संस्थापक प्रिगोज़िन को एक टैलेंटेड बिजनेसमैन था, जिन्होनें कुछ गलतियां की थीं. इसके साथ ही पुतिन ने विमान हादसे में मारे गए सभी यात्रियों को श्रद्धांजलि दी थी. 


ये भी पढ़ें: पुतिन को किस 'गुनाह' के लिए अरेस्ट करना चाहती है ICC, क्या गिरफ्तारी के डर से ब्रिक्स सम्मेलन में नहीं पहुंचे थे रूसी राष्ट्रपति?