Volodymyr Zelensky Urges G7 Countries: रूस और यूक्रेन के बीच (Russia Ukraine War) पिछले करीब साढ़े नौ महीने से जंग जारी है. यूक्रेन के कई इलाके तबाह हो चुके हैं. इस जंग में हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं. यूक्रेन के सैनिक (Ukrainian Army) भी रूसी सेना का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. इस सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने जी-7 देशों से सैन्य मदद की गुहार लगाई है. 


सैन्य हथियारों की कमी का सामने कर रहे यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने जी-7 देशों से जंग के बीच अधिक लंबी दूरी के हथियार (Long Range Weapons) भेजने का आग्रह किया है.


जी-7 देशों से सैन्य मदद की गुहार


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को सात राष्ट्रों के समूह (G-7 Countries) से अपनी सरकार को अतिरिक्त दो बिलियन क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस भेजने की अपील की है. इसके अलवा जेलेंस्की ने आधुनिक टैंकों, आर्टिलरी यूनिट्स और गोले के साथ-साथ लंबी दूरी के हथियारों की आपूर्ति करने में मदद करने का आग्रह किया है.


जेलेंस्की का पुतिन को सुझाव


जर्मनी की ओर से आयोजित जी-7 वीडियो सम्मेलन में बोलते हुए जेलेंस्की ने रूस से यूक्रेन में युद्ध के एक राजनयिक समाधान की दिशा में ठोस कदम उठाने का भी आह्वान किया और सुझाव दिया कि रूस को क्रिसमस तक अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए. उन्होंने कहा, "अगर रूस यूक्रेन से अपनी सेना की वापसी करता है तो यह शत्रुता का एक विश्वसनीय अंत भी सुनिश्चित करेगा. मुझे कोई कारण नहीं दिखता है कि रूस को अभी क्रिसमस के समय ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए."


लंबे वक्त से जारी है जंग


रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच 24 फरवरी से जंग जारी है. हर दिन इस युद्ध का रूप और भी भीषण होता जा रहा है. युद्ध में काफी नुकसान के बाद भी स्थिति विस्फोटक बनी हुई है. 12 दिसंबर को यूक्रेनी शहर खेरसॉन पर रूस की ओर से गोलीबारी में कम से कम दो लोगों की मौत होने की खबर है. व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) के सैनिकों ने हाल के हफ्तों में यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचों पर भी मिसाइलें दागी हैं. अब तक यूक्रेन से लाखों की संख्या में लोगों का पलायन हो चुका है. 


ये भी पढ़ें:


Russia Ukraine War : यूक्रेन के खेरसॉन में रूसी सेना ने दागी ताबड़तोड़ गोलियां, दो की मौत और पांच घायल