यूक्रेन ने रूस की सीमा में घुसकर पहला हमला किया है. ये हमला बेलगोरोड के फ्यूल डिपो में हुआ है. बेलगोरोड के गवर्नर के मुताबिक, फ्यूल डिपो में आग यूक्रेन के अटैक हेलीकॉप्टर के हमले के कारण लगी है. यूक्रेन के दो अटैक हेलीकॉप्टर ने इस फ्यूल डिपो पर हमला किया था. हमले में डिपो में काम करने वाले दो कर्मचारियों के घायल होने की भी खबर है. अगर गवर्नर का दावा सही है तो ये रूस में यूक्रेन का पहला हमला माना जा सकता है. अभी तक रूस ही यूक्रेन की सीमा में घुसकर हमला बोल रहा था.


शुक्रवार को ऑनलाइन पोस्ट किए गए कथित हमले के वीडियो में दिखाया गया है कि कम ऊंचाई से कई मिसाइलें दागी जा रही थीं, इसके बाद एक विस्फोट हुआ जिसमें भीषण आग लग गई. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यूक्रेन के साथ सीमा से लगभग 35 किलोमीटर (22 मील) दूर बेलगोरोड में कथित हमले ने शांति वार्ता जारी रखने के लिए आरामदायक स्थिति पैदा नहीं की.


ऊर्जा मंत्री निकोलाई शुलगिनोव ने कहा कि इस घटना से क्षेत्र की ईंधन आपूर्ति या उपभोक्ताओं के लिए कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. पड़ोसी कुर्स्क क्षेत्र के गवर्नर रोमन स्टारोवोइट ने कहा कि क्षेत्र की ईंधन आपूर्ति कई हफ्तों तक पर्याप्त है.


बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच जंग की शुरुआत 24 फरवरी को हुई थी. दोनों देशों के बीच इस जंग के 1 महीने से ज्यादा का समय हो गया है. इस में जंग में रूस और यूक्रेन की सेना के साथ आम लोगों को भी भारी नुकसान हो रहा है. यूक्रेन के प्रोसिक्यूटर जनरल ऑफिस के मुताबिक, रूसी हमले में अब तक 153 बच्चे की मौत हो चुकी है, जबकि 245 से ज्यादा बच्चे घायल हैं. वहीं, यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइल पोडोल्याक ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच वार्ताओं का नया दौर शुरू हुआ है. इसके तहत ऑनलाइन माध्यम से बैठक की जा रही है. यह जानकारी यूक्रेनी मीडिया संगठन कीव पोस्ट ने दी है. 


इस बीच, यूक्रेन ने दावा किया है कि युद्ध की शुरुआत किए जाने के बाद से अब तक 17,700 रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं. यूक्रेन का यह भी कहना है कि रूस को अब तक 143 विमानों, 131 हेलीकॉप्टर, 625 टैंक और 24 विशेष उपकरणों का नुकसान भी उठाना पड़ा है. 


ये भी पढ़ें- भारत को तेल सप्लाई करने पर रूसी विदेश मंत्री ने दिया जवाब, कहा - भारत कुछ खरीदना चाहता है तो...


NIA को मिला खुफिया अलर्ट, ई-मेल के लिए जरिए पीएम मोदी की हत्या की साजिश रचे जाने का खुलासा