Russian Army Plane: रूस की सेना का एक विमान दक्षिणी बेलगोरोद इलाके में यूक्रेन के साथ लगती सीमा के पास क्रैश हो गया. रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इल्यूशिन-76 नाम के इस सैन्य विमान में करीब 74 लोग सवार थे और इन सभी की मौत हो गई है. रूस ने यूक्रेन पर विमान को मार गिराने का आरोप लगाया है.


न्यूज स्काई के मुताबिक, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र में कहा, “हम इससे जुड़े तथ्य ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. विमान गिराए जाने के तुरंत बाद यूक्रेन की तरफ से एक बार फिर सेना की जीत का ढिंढोरा पीटा गया लेकिन जब ये पता चला कि यह एक पीओडब्ल्यू स्वैप विमान था तो यूक्रेनी प्रचारकों ने इसे छिपाने की कोशिश की.” हालांकि यूक्रेन ने विमान को मार गिराने का दावा अभी तक नहीं किया.


सर्गेई लावरोव ने बताया ‘आतकंवादी हमला’


संयुक्त राष्ट्र में सर्गेई लावरोव ने इसे आतंकवादी हमला बताया. उन्होंने कहा, "यूक्रेन ने खार्किव इलाके से एक एयर डिफेंस मिसाइल लॉन्च की. यह एक घातक हमला था." रूस ने कहा कि इस विमान में 65 युद्ध कैदी और 9 अन्य लोग सवार थे. रूस के गवर्नर ने कहा है कि यूक्रेन के पास दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई.


वहीं यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर इस पर कोई बयान नहीं दिया है लेकिन एक अधिकारी ने कहा कि मामले को लेकर बाद में टिप्पणी की जाएगी क्योंकि तथ्यों को जानकर ही कुछ कहा जा सकता है.


गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच काफी समय से युद्ध चल रहा है. दोनों देशों के बीच इस जंग को 23 महीने से भी ज्यादा का समय हो गया है. इस बार दोनों देशों के बीच ये 48वां प्रिजनर एक्सचेंज होने जा रहा था. अब तक दोनों देशों ने कई कैदियों को रिहा किया है. रूस ने यूक्रेन के 230 तो वहीं यूक्रेन ने रूस के 248 कैदियों को रिहा किया है.


ये भी पढ़ें: Russian Plane Crash: 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को वापस छोड़ने जा रहा रूसी सैन्य विमान हुआ क्रैश, पायलट समेत सभी की मौत