यूरोपीय यूनियन ने शुक्रवार को रूस और बेलारूस पर नए सिरे से कई और प्रतिबंध लगा दिए. यह कर्रवाई रूस द्वारा यूक्रेन में किए जा रहे युद्ध की वजह से की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, क्योंकि रूस लगातार यूक्रेन पर तेज हमले कर रहा है और आम लोगों को अपना निशाना बना रहा है. हाल ही में बूचा में रूसी सैनिकों पर नरसंहार का आरोप लगा है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए यूरोपीय यूनियन ने रूस के खिलाफ शुक्रवार को आर्थिक और व्यकिगत प्रतिबंधों की पांचवीं सूची जारी कर दी.


इस बार बड़े स्तर पर प्रतिबंध


पांचवें राउंड के इस बैन में रूसी अर्थव्यवस्था के लॉजिस्टिक सेक्टर के साथ-साथ यूरोपीय संघ के बीच जो व्यापारिक संबंध थे, उस पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. इसके अलावा नए प्रतिबंधों में रूसी और बेलारूस के सड़क परिवहन वाहनों की यूरोपीय संघ में आवाजाही प्रतिबंधित की गई है. हालांकि कुछ अपवादों में वाहन आ-जा सकेंगे. वाहन में अगर गेहूं, मेडिसिन, चिकित्सा, कृषि औऱ खाद्य उत्पादों जैसे सामान होंगे तो उनकी आवाजाही नहीं रोकी जाएगी.


इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर भी रोक


इस बार प्रतिबंध में रूस के जेट ईंधन, क्वांटम कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, संवेदनशील मशीनरी, परिवहन उपकरण, लकड़ी, सीमेंट, उर्वरक जैसे प्रोडक्ट के आयात को भी शामिल किया गया है. नए प्रतिबंधों के तहत रूस को काफी नुकसान पहुंच सकता है. अगर आंकड़ों के हिसाब से इसके अनुपात को देखें तो निर्य़ात और आयात पर प्रतिबंध के बाद होने वाला असर क्रमशः 10 अरब यूरो औऱ 5.5 अरब यूरो है.


ये भी पढ़ें


H-4 वीजा धारकों को अमेरिका में काम करने का ऑटोमैटिक वर्क परमिट संबंधी विधेयक प्रतिनिधि सभा में पेश


Sri Lanka Crisis: 2,750 LKR की रसोई गैस, 3,583 की हल्दी, श्रीलंका में हाहाकार, सातवें आसमान पर महंगाई