Russia Ukraine War: यूक्रेनी फोर्सेज हमले के बाद से रूस द्वारा घेर लिए गए मारियुपोल के दक्षिणी बंदरगाह पर अपना नियंत्रण स्थापित करने के लिए एक "अंतिम लड़ाई" की तैयारी कर रही हैं. शहर में नौसैनिकों ने सोमवार को यह बात कही.


न्यूज एसेंजी एएफपी के मुताबिक यूक्रेनी सशस्त्र बलों की 36वीं समुद्री ब्रिगेड ने फेसबुक पर कहा, "आज शायद आखिरी लड़ाई होगी, क्योंकि गोला-बारूद खत्म हो रहा है." ब्रिग्रेड ने कहा, "यह हम में से कुछ के लिए मौत है, और बाकी के लिए कैद."  इसने कहा कि यह 47 दिनों से बंदरगाह की रक्षा कर रहा था और शहर पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए "हर संभव और असंभव" किया.


दुश्मन ने धीरे-धीरे हमें पीछे धकेल दिया
नौसैनिकों ने कहा कि यही वह जगह है जहां "दुश्मन ने धीरे-धीरे हमें पीछे धकेल दिया" और "हमें आग से घेर लिया, और अब हमें नष्ट करने की कोशिश कर रहा है." उन्होंने कहा कि उसके लगभग आधे जवान घायल हो गए हैं. घायलों का पहाड़ ब्रिगेड का लगभग आधा हिस्सा बनाता है. जिनके अंग नहीं फटे हैं वे युद्ध में लौट आते हैं."


ड्राइवर और ऑपरेटर भी हुए युद्ध में शामिल
"पैदल सैनिक सभी मारे गए और शूटिंग की लड़ाई अब तोपखाने, विमान भेदी बंदूकधारियों, रेडियो ऑपरेटरों, ड्राइवरों और रसोइयों द्वारा की जा रही है. यहां तक कि ऑर्केस्ट्रा भी इसमें शामिल है." नौसैनिकों ने यूक्रेन के सैन्य नेतृत्व से समर्थन की कमी पर शिकायत की: "कोई भी अब हमारे साथ संवाद नहीं करना चाहता क्योंकि हमें बट्टे खाते में डाल दिया गया है."


मारियोपुल में हुई सबसे भयंकर लड़ाई
क्रेमलिन द्वारा यूक्रेन पर अपना हमला शुरू करने के बाद से मारियुपोल में सबसे तीव्र लड़ाई लड़ी गई है, शहर को लगभग जमीन पर गिरा दिया गया है. माना जाता है कि शहर के हजारों नागरिक मारे गए.  रूसी सेना ने कहा कि लड़ाई हाल में में शहर के अज़ोवस्टल आयरन एंड स्टील वर्क्स और बंदरगाह में केंद्रित हो गई है. बच निकल आए लोगों ने भूख और ठंड की कष्टप्रद परिस्थितियों की बात कही है और बताया है कि नागरिक तहखाने में छिपे हुए हैं.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन का दावा- युद्ध में अब तक रूस के 19,500 सैनिक मारे गए, 725 रूसी टैंक हुए तबाह


Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में सियासी उथल पुथल के बीच आया तालिबान का बयान, कही ये बड़ी बात