Joe Biden calls Justin Trudeau: व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को एक फोन कॉल में यूक्रेन को सुरक्षा सहायता प्रदान करने के प्रयासों पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया. बयान के मुताबिक बाइडेन और ट्रूडो ने जून में लॉस एंजिल्स में अमेरिका के शिखर सम्मेलन में अपनी आगामी भागीदारी पर भी चर्चा की.


वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को यूक्रेन को "अतिरिक्त तोपखाने, रडार और अन्य उपकरण" के रूप में अतिरिक्त सुरक्षा सहायता की घोषणा की. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि नवीनतम पैकेज $150 मिलियन मूल्य के उपकरण के लिए है, जिसमें 25,000 155 मिमी आर्टिलरी राउंड, काउंटर-आर्टिलरी रडार, जैमिंग उपकरण और फील्ड उपकरण और स्पेयर पार्ट्स शामिल हैं.


अमेरिका दे चुका है यूक्रेन को अरबों डॉलर की मदद 
नया सुरक्षा सहायता पैकेज रूस के आक्रमण के बीच यूक्रेन का समर्थन करने के लिए पिछले सप्ताह कांग्रेस को राष्ट्रपति के 33 अरब डॉलर के प्रस्ताव का अनुसरण करता है. अमेरिका ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह यूक्रेन को दीर्घकालिक सहायता प्रदान करने का इरादा रखता है और पहले ही देश को सैन्य और मानवीय सहायता में अरबों डॉलर प्रदान कर चुका है.


जेलेंस्की ने कहा यूक्रेन में दवाओं की कमी 
इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार रात राष्ट्र के नाम दिए अपने वीडियो संबोधन में देश के उन हिस्सों में दवाओं और चिकित्सा सुविधाओं की भारी कमी का जिक्र किया. जेलेंस्की ने कहा कि उन इलाकों में कैंसर से जूझ रहे मरीजों के लिए इलाज की सुविधा लगभग पूरी तरह से नदारद है, जबकि मधुमेह के मरीजों के लिए ‘इंसुलिन’ या तो उपलब्ध नहीं है या फिर उसे हासिल करना बेहद मुश्किल है. उन्होंने ‘एंटीबायोटिक्स’ की आपूर्ति में भी भारी कमी का दावा किया.


यह भी पढ़ें: 


Taliban In Afghanistan: अफगानिस्तान में सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं को आंखें भी छिपानी होंगी, इस तरह का बुर्का पहनने का आया फरमान


North Korea: आखिर क्या चल रहा है किम जोंग के दिमाग में? तीन दिन बाद फिर उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल