Rishi Sunak Net Worth: ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बने ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की कुल संपत्ति 730 मिलियन पाउंड से भी अधिक है. एक अनुमान के मुताबिक ये संपत्ति ब्रिटेन के किंग चार्ल्स की संपत्ति से अधिक है. राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने उनकी संपत्ति को लेकर लगातार ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति को निशाना बनाया है. प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पद के लिए होने वाले चुनाव से ठीक पहले ऋषि सुनक ने अपनी 65 करोड़ की आलीशान हवेली के अंदर पौने चार करोड़ से भी अधिक मूल्य का एक आलीशान स्विमिंग पूल बनवाया था. उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हुआ है. संडे टाइम्स ने सुनक को अमीरों की लिस्ट में 222वें स्थान पर रखा है.


अक्षता थीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी अमीर 


बता दें कि सुनक की पत्नी अक्षता भारतीय आईटी अग्रणी नारायण मूर्ति की बेटी हैं. नारायण मूर्ति इंफोसिस के संस्थापक और भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ दिनों पहले इन्फोसिस में शेयरों के कारण अक्षता मूर्ति की निजी संपत्ति 1.2 अरब डॉलर थी. कुछ दिनों पहले सुनक की पत्नी अक्षता को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से अधिक अमीर होने का अनुमान लगाया गया था, जिनकी संपत्ति उस समय लगभग 430 मिलियन पाउंड थी.


ऋषि सुनक की संपत्ति पर उठते रहे सवाल


द टाइम्स अख़बार के मुताबिक़ ऋषि सुनक ने कभी भी अपनी संपत्ति के बारे में सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं बोला है. सुनक हाल ही में अपने पुराने स्कूल को 1 लाख़ पाउंड दान देने के बाद चर्चा में आए थे. उसके बाद उनकी कमाई पर भी राजनीतिक गलियारों में कई सवाल उठाए गए थे. ब्रिटेन में सुनक और उनकी पत्नी के पास तीन घर और फ़्लैट हैं जबकि अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में प्रशांत महासागर के किनारे एक पेंटहाउस है.


अक्षता का इंफोसिस में शेयर होना भी है वजह


राजनीति में आने से पहले साल 2001 से 2004 के बीच सुनक इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स में काम करते थे. फिर सुनक बड़ा मुनाफ़ा देने वाले दो हेज फ़ंड में पार्टनर बन गए. इससे उनकी भी बहुत कमाई हुई. सुनक और उनकी पत्नी की संपत्ति में पत्नी अक्षता का बड़ा हिस्सा है. अपने पिता की कंपनी में अक्षता को 0.9 फ़ीसदी शेयर मिला हुआ है. यह रक़म 690 मिलियन पाउंड के बराबर है.


ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन कैबिनेट में वित्त मंत्री थे. उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने का वादा किया है.


यह भी पढ़ें: Rishi Sunak First Address: 'मैं गलतियों को सुधारने के लिए चुना गया', पीएम इलेक्‍ट किए जाने के बाद पहले संबोधन में बोले ऋषि सुनक