Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) अगले दो साल के लिए देश के विदेशी सहायता बजट को फ्रीज करने पर विचार कर रहे हैं. टेलीग्राफ ने शुक्रवार को सूत्रों का हवाला देते हुए बताया. 


दरअसल, विदेशी सहायता पर ब्रिटेन का खर्च राष्ट्रीय आय का 0.5% निर्धारित है. सरकार ने दो साल पहले कोरोनो वायरस महामारी के चलते अपने विदेशी सहायता खर्च में कटौती की थी. सुनक उस समय वित्त मंत्री थे. उन्होंने पिछले साल कहा था कि विदेशी खर्च 2024-2025 तक आर्थिक उत्पादन के 0.7% पर वापस आ जाना चाहिए.


ऋषि सुनक ने किए ये वादे


मंगलवार 25 अक्टूबर 2022 को ऋषि सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर अपने पहले भाषण में कहा था कि उन्हें अपने पूर्ववर्ती पीएम ट्रस की गलतियों को ठीक करने के लिए टोरी नेता के रूप में चुना गया है. उन्होंने इस दौरान यूक्रेन-रूस युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि, व्लादिमीर पुतिन के क्रूर युद्ध के बाद ब्रिटेन को गंभीर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है जिसको लेकर अब आने वाले समय में कठिन निर्णय लेने होंगे और वादा किया और कसम खाई कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए कर्ज नहीं छोड़ेंगे और खुद भुगतान करेंगे. 


भारत को लेकर ऋषि सुनक बोले...


ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने उनसे बात कर बधाई दी. सुनक ने पीएम की बधाई को स्वीकार करते हुए भारत-यूके के रिश्ते को लेकर बात की. उन्होंने कहा, "यूके और भारत काफी कुछ शेयर करते हैं. हम अपने सुरक्षा, रक्षा एवं आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने में लगे हैं, ऐसे में हमारे दो महान लोकतांत्रिक देश क्या कुछ हासिल कर सकते हैं, उसे लेकर मैं उत्साहित हूं."


यह भी पढ़ें.


Gujarat Election: आखिरी बार 24 साल पहले किसी मुस्लिम को बीजेपी ने दिया था टिकट, जानें- कांग्रेस का कैसा रहा है रिकॉर्ड?


Gujarat Election: वीरमगाम विधानसभा क्षेत्र से BJP किसे बनाएगी उम्मीदवार? पटेल समुदाय के ये तीन नेता बड़े दावेदार