Who Is Rishi Sunak: ब्रिटेन (Britain) इन दिनों राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है. लिज ट्रस (Liz Truss) का प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वहां अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इस सवाल का जवाब सभी ढूंढ रहे हैं. पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) इस रेस में आगे माने जा रहे थे लेकिन वो भी पीछे हट गए हैं, ऐसे में अब भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) इस पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं.


कुछ दिनों पहले द गार्डियन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा था कि ब्रिटेन की ज्यादातर जनता और कंजर्वेटिव पार्टी के कई सांसदों का ये मानना है कि सितंबर में ही ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बना देना चाहिए था. लिज ट्रस को चुनना गलत फैसला साबित हुआ. ऋषि सुनक ने डिबेट में कहा भी था कि लिज ट्रस जिस तरह से टैक्स कटौती के चुनावी वादे कर रही हैं, वो ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के लिए घातक साबित होंगे.


कौन हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक?


ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय मूल हैं. हालांकि उनका जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथम्पैटन में हुआ था. ऋषि सुनक का भारतीय कनेक्शन कुछ इस तरह से है. उनके दादा दादी भारत से अफ्रीका में जाकर बस गए थे. इसके बाद इनके पिता अफ्रीका से ब्रिटेन में जाकर बसे. ऋषि सुनक के नाना पंजाब से तंजानिया शिफ्ट हो गए. इसके बाद इनकी मां का परिवार तंजानिया से ब्रिटेन में जाकर रहने लगा. ब्रिटेन में ही इनके माता-पिता की शादी हुई.


ऋषि सुनक का निजी जीवन


ऋषि सुनक की उम्र 42 साल है और उन्होंने मशहूर बिजनेसमैन नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति के साथ शादी की है. ऋषि और अक्षता की दो बेटियां कृष्णा और अनुष्का. ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिंकन कॉलेज से फिलोसॉफी और इकॉनोमिक्स की पढ़ाई की. वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी एमबीए कर चुके हैं. ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने कुछ साल तक इन्वेस्टमेंट फर्म गोल्डमैन सैक्स के साथ भी काम किया है. इनके पास इनवेस्टमेंट फर्म, एनालिस्ट, गोल्डमैन सैक्श का अनुभव भी है. ब्रिटेन में सुनक का सिक्का चलता है. वो अमीर सांसदों में शुमार हैं और उनकी संपत्ति 7300 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की है. तो वहीं उनकी पत्नी अक्षता उनसे कहीं ज्यादा रईस हैं.


ऋषि सुनक का राजनीतिक सफर



  • साल 2015, पहली बार सांसद

  • साल 2017, दूसरी बार सांसद

  • साल 2018, मंत्री (थेरेसा सरकार)

  • साल 2019, तीसरी बार सांसद

  • साल 2019, वित्त मंत्री (जॉनसन सरकार)

  • साल 2022, PM पद के उम्मीदवार


कंजर्वेटिव पार्टी में नए नेता चुनने की प्रक्रिया


उम्मीदवारी के लिए 20 सांसदों का समर्थन जरूरी. दूसरे राउंड में 30 से कम सांसदों के वोट मिलने पर बाहर कर दिया जाता है. आखिरी दो उम्मीदवार चुने जाने तक प्रक्रिया जारी रहती है. आखिरी दो उम्मीदवारों को पार्टी के सदस्य चुनते हैं. पार्टी का चुना गया नेता ही पीएम बनता है.


ब्रिटेन में भारतीयों का डंका


जनसंख्या, 35 लाख (5%)


GDP में योगदान, 6% (14 लाख करोड़ रुपए)


ब्रिटेन में जन्मे प्रवासी, सबसे ज्यादा भारतीय


ये भी पढ़ें: 140 सांसदों के समर्थन के बाद ब्रिटेन के पीएम बन सकते हैं ऋषि सुनक, अगर...