वर्जिन ग्रुप के संस्थापक अरबपति बिजनेसमैन रिचर्ड ब्रैनसन वर्जिन गैलेक्टिक के अंतरिक्ष यान में सवार होकर अंतरिक्ष पहुंचे. ब्रैनसन वर्जिन गैलेक्टिक के 'वीएसएस यूनिटी' के चालक दल के छह सदस्यों में शामिल रहे, जिसे न्यू मैक्सिको से भारतीय समयानुसार रात 8 बजे लॉन्च किया गया. न्यू मैक्सिको के दक्षिणी रेगिस्तान से अंतरिक्ष यान ने उड़ान भरी. 


अंतरिक्ष में अपनी यात्रा को लेकर रिचर्ड ब्रैनसन ने कहा कि यह जीवनभर का अनुभव रहा. उन्होंने कहा, "ये 1.5 घंटे की उड़ान रही. 17 साल की कठिन मेहनत के बाद हम इस ऊंचाई पर पहुंचे. अंतरिक्ष यान करीब 53 मील की ऊंचाई (88 किलोमीटर) पर अंतरिक्ष के छोर पर पहुंचा. हम सभी तीन से चार मिनट तक जीरो ग्रेविटी महसूस करने और धरती का नजारा देखने के बाद वापस लौट आए." बता दें कि अंतरिक्ष यान करीब 13 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद अपने मूल विमान से अलग हो गया था. 



पांच सदस्यों के साथ गए थे ब्रैनसन


अंतरिक्ष से वापस लौटने के बाद ब्रैनसन शीरिषा बांदला को कंधे पर उठाकर नाचते दिखे. उन्होंने खास अंदाज में शीरिषा को इस सफलता पर बधाई दी. ब्रैनसन अपने साथ पांच सदस्यों को भी अंतरिक्ष में लेकर गए थे. इसमें भारतवंशी शीरिषा बांदला भी शामिल थीं. ये पूरा सफर करीब 56 मिनट का रहा. ब्रैनसन ने अचानक ही पिछले दिनों ट्विटर पर अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी. 






उनकी उड़ान का मकसद अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना है, जिसके लिए पहले से 600 से ज्यादा लोग इंतजार कर रहे हैं. ‘ब्लू ऑरिजिन’ के जेफ बेजोस द्वारा 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में जाने की घोषणा के बाद ब्रैनसन ने पहले ही अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने का फैसला किया.





ये भी पढ़ें :-


क्या जेनेटिक कारीगरी कर सैनिकों को सुपर ह्यूमन बना रहा चीन, भारत के लिए हो सकता है खतरा? जानिए


लखनऊ के काकोरी से अलकायदा के दो आतंकी गिरफ्तार, मंडियाव से भी एक संदिग्ध हिरासत में, सीरियल ब्लास्ट की थी साजिश