Queen Elizabeth II Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वतीय अब इस दुनिया में नहीं रहीं. उन्होंने 96 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. क्वीन एलिजाबेथ ने 7 दशकों तक ब्रिटेन पर राज किया. अब उनके निधन के बाद प्रिंस चार्ल्स ब्रिटेन के नए राजा बन चुके हैं. जिन्हें महारानी की तमाम शक्तियां और अधिकार मिल चुके हैं. इसके अलावा भी महारानी के निधन के बाद ब्रिटेन में काफी कुछ बदल जाएगा. जिनमें देश के नोट, सिक्के, स्टाम्प, पोस्टबॉक्स और तमाम अन्य चीजें शामिल हैं. 


क्वीन एलिजाबेथ द्वतीय के निधन के बाद ब्रिटेन के तमाम इंस्टीट्यूशंस के नाम भी बदलने होंगे. इसके अलावा राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में भी संस्थानों के नाम बदले जाएंगे. इसी बीच ब्रिटेन की मुद्रा और तमाम प्रतीक चिन्हों को भी बदला जाएगा. इनमें नए राजा का नाम डाला जाएगा. करेंसी बदलने में करीब दो साल तक का वक्त लग सकता है. 


पासपोर्ट और राष्ट्रगान में बदलाव
कुल मिलाकर जिन भी चीजों पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की झलक दिखती है, उन सभी को बदला जाएगा. जिनमें देश के कई झंडे भी शामिल हैं. सेना और पुलिस विभाग में इन झंडों का इस्तेमाल होता है. अब कहा जा रहा है कि इन्हें भी बदला जाएगा. झंडे के अलावा ब्रिटेन के राष्ट्रगान में भी बदलाव किया जाएगा. राष्ट्रगान में जहां क्वीन शब्द का इस्तेमाल होता था, वहां अब किंग शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा. 


ब्रिटेन के लोगों को मिलने वाले पासपोर्ट में भी अब बदलाव होगा. पहले जहां ये क्वीन के नाम पर जारी किया जाता था, वहीं अब इसे किंग के नाम से जारी किया जाएगा. ठीक ऐसा की टेक्स्ट ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड के पासपोर्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा ट्रेजरी और सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क के नाम बदलने होंगे. 


सेना में, नए रंगरूट अब रानी के शिलिंग को साइन अप करने, रैंक में एक बार रानी के नियमों का पालन करने या महामहिम के किसी जहाज पर चढ़ने के लिए प्रतीकात्मक रूप से नहीं लेंगे. बकिंघम पैलेस के बाहर तैनात क्वीन्स गार्ड का नाम भी बदल जाएगा. इन्हें अब राजा के सिपाही के तौर पर जाना जाएगा. वकील का नाम भी बदल जाएगा. पहले जो क्वींस काउंसिल हुआ करते थे, वो अब किंग्स काउंसिल होंगे. 


ये भी पढ़ें - 


Queen Elizabeth Second Dies: कौन थीं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, जिन्होंने दुनिया को कह दिया अलविदा, जानें सबकुछ


Queen Elizabeth Death: PM मोदी से लेकर राहुल गांधी तक...एलिजाबेथ-II के निधन पर भारतीय नेताओं ने जताया दुख, कहा- 'एक युग का हुआ अंत'