China’s ousted foreign minister Alleged Affair: जुलाई में चीन के  तत्कालीन विदेश मंत्री चिन गांग को उनके पद से हटा दिया. उनके लिए माना जाता है कि वह शी जिनपिंग के सबसे करीबी लोगों में से एक थे, लेकिन एक टीवी प्रेजेंटर के साथ कथित रिश्ते में होने की वजह से उन्हें पद से बेदखल कर दिया गया.


फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, चिन गांग का एक हाई प्रोफाइल टीवी प्रजेंटर का साथ एक्ट्रा मैरिटल अफेयर यानी विवाहेत्तर संबंध था. रिपोर्ट में दावा किया गया कि उन्होंने सरोगेसी के जरिए एक बच्चे को जन्म दिया है. अखबार ने चीन के विदेश नीति से जुड़े छह लोगों का हवाला देते हुए बताया कि हांगकांग की चीनी प्रसारक फीनिक्स टीवी के प्रमुख टॉक शो की पूर्व प्रजेंटर फू जियाओटियन किन गांग के साथ रिश्ते में थी. 


चीनी सरकार ने बर्खास्तगी के सवालों का नहीं दिया जवाब


सीएनएन की रिपोर्ट में दो लोगों के हवाले से बताया गया है कि उन्होंने किसी कॉमन दोस्त से सुना है कि फू जियाओटियन ने सरोगेसी के जरिए एक बच्चे को जन्म दिया है, हालांकि उन्हें ये नहीं पता के बच्चे के पिता कौन हैं. 


जब किन गांग को उनके पद से बर्खास्त किया गया, मीडिया ने चीनी सरकार से हटाए जाने की वजह जानने के लिए भरसकर प्रयास किए, लेकिन अंत में चीनी सरकार ने स्वास्थ्य का हवाला देकर चिन गांग की बर्खास्तगी के मामले को रफा-दफा कर दिया. 


सीएनएन के मुताबिक, बुधवार को एक प्रेस वीफ्रिंग में पत्रकारों ने चिग गांग की हालिया जानकारी के बारे पूछा, जिसके बाद चीन के विदेश मंत्रालय ने यह कहकर मुद्दे को टाल दिया कि सवाल किसी राजनयिक मुद्दे पर नहीं पूछा गया. 


वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी अधिकारियों से चिन गांग को लेकर कहा गया था कि उन्हें एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से पद से हटाया गया था. रिपोर्ट में बताया गया था कि चीनी अधिकारियों को चिन गांग से जुड़ी महिला और उनके कथित बच्चे की जानकारी नहीं दी गई. इस बात के भी जांच हुए कि चिन गांग के रिश्ते की वजह से क्या चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा प्रभावित होंगे. 


बच्चे के पिता कौन?


मार्च में फू जियाओटियन ने सोशल मीडिया पर अपने बच्चे की तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन लिखा था, 'एक विजयी संघर्ष.' ये पोस्ट उन्होंने तब लिखा था जब चीन के वार्षिक पार्लियामेंट्री मीटिंग में चिन गांग को स्टेट काउंसिलर के पद नियुक्त किया गया था. इससे पहले एक पोस्ट में फू जियाओटियन ने यह भी बताया था कि उनके बच्चे के पिता अमेरिकी नहीं हैं और वह जल्द ही चीन वापस लौटेंगी. 


ये भी पढ़ें:


स्पेस में एक साल बिता कर वापस पृथ्वी पर लौटे तीन अंतरिक्ष यात्री कौन हैं